Home हेल्थ गर्मियों में Heatstroke से बचने के लिए आज ही इन मसालों से...

गर्मियों में Heatstroke से बचने के लिए आज ही इन मसालों से बना लें दूरी, नहीं तो पेट के साथ शरीर हो जाएगा बर्बाद!

0

Heatstroke: गर्मी ने अपना कहर बरसाना शुरू कर दिया हैं। बढ़ते दिनों के साथ-साथ तापमान में उछाल देखने को मिल रहा है। गर्मी के समय में तापमान 40 डिग्री पार कर जाता है। ऐसे में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती हैं। इस स्थिति से बचने के लिए सलाह दी जाती हैं कि आप गर्मियों के मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेटर रखने के लिए पानी पी रहे और अपनी डाइट में पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें।

हालांकि गर्मियों में चाय कॉफी के सेवन के लिए मना किया जाता है। गौरतलब है कि, गर्मी में बहुत से मसाले खाने के लिए मना किया जाता है। इसके साथ ही तेल में तली हुई चीजों का सेवन भी कम करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में प्रोटीन युक्त चीजों का अधिक सेवन भी बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है। तो आइए आज हम आपको ऐसे मसालों के बारे में बताते हैं जिसे खाने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है।

1.रेड चिली पाउडर

गर्मी के समय में अत्यधिक मसाले खाना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। मसालों की तासीर गर्म होती है जो पेट में जाकर पेट की आंतों में गर्मी उत्पन्न करता है इससे पेट से संबंधित रोग उत्पन्न होते हैं। मसालों में रेड चिल्ली पाउडर को गर्मियों में खाने के लिए मना किया जाता है। लाल मिर्च के अत्यधिक सेवन से आपके पेट और आंतों में जलन पैदा होती है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न होती ही है पेट साफ ना होने की वजह से चिड़चिड़ापन बना रहता है।

Also Read: ईरान के राष्ट्रपति Ebrahim Raisi ने इजरायल और अमेरिका को दी खुली चुनौती, तेल के व्यापार को लेकर कही ये बात

2. लहसुन

मसालों में लहसुन की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों के समय में लहसुन के सेवन को कम करने की सलाह दी जाती है। भारत में बनने वाले भोजन में ऐसी अनेकों रेसिपी है जिसमें लहसुन का इस्तेमाल होता है। खासकर मसाले वाली सब्जियों के लिए लहसुन जरूरी हो जाता है लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम भोजन इसलिए करते हैं बाकी हमारे शरीर को ताकत मिली और हम स्वस्थ रहें। इसलिए गर्मियों के समय में लहसुन के सेवन से बचना चाहिए।

3. अदरक

अदरक एक ऐसा मसाला है जो भारतीय खाने में सबसे अधिक यूज किया जाता है। अदरक की सहायता से अनेकों स्वादिष्ट रेसिपी बनाई जाती है। लेकिन ध्यान रहे अदरक की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्मियों के समय में अदरक के सेवन को कम करने की सलाह दी जाती है। अदरक के अत्यधिक सेवन से डायरिया है जैसी समस्या उत्पन्न होती है।

Also Read: Maruti Suzuki की Wagon R, Alto K10, Celerio और S-Presso पर मिल रही जबरदस्त छूट, सस्ते में लूट सको तो लूट लो

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version