शनिवार, मई 25, 2024
होमहेल्थTurmeric Health Benefit: आपके किचन में रखी हल्दी शरीर के इन रोगों...

Turmeric Health Benefit: आपके किचन में रखी हल्दी शरीर के इन रोगों को करेगी दूर, आज ही करें ट्राई

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब में तपती गर्मी के साथ हीट वेव का कहर! जानें इस मौसम में खुद को कैसे रखें सुरक्षित?

Punjab News: पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी के साथ हीट वेव का कहर देखने को मिल रहा है। इसके तहत राज्य के कई ऐसे इलाके हैं जहां तापमान लगातार 42 से 45 डिग्री सेल्सियस को पार करता नजर आ रहा है।

Turmeric Health Benefit:हल्दी (Turmeric) एक ऐसा चीज़ जिसके बिना सभी सब्जियां अधूरी हैं। इस मसाले का प्रयोग हर घर में किया जाता हैण् वहीं हल्दी का उल्लेख आयुर्वेद से लेकर आधुनिक चिकित्सा पद्द्ति में किया गया है। बताया गया है कि इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। दरअसल सल्दी में एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसका नाम करक्यूमिन है। यह ऑक्सीडेंट हमारे शरीर की कई गंभीर बीमारयों को दूर करने में मदद करता है।

मिली रिपोर्ट्स के अनुसार इस मसाले में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण कई संक्रमणों से लड़ने में मदद में करता हैण् इसका सेवन आयुर्वेद से लेकर आधुनिक चिकित्सा तक में शामिल है। तो चलिए आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं हल्दी के गुणों के बारे में

बताया जाता है कि हल्दी सेवन से हमारे शरीर की कई गंभीर बिमारियों का निवारण है। जिसमें जोड़ों का दर्द, पेट दर्द, आर्थराइटिस, पेट का अल्सर, शरीर में दर्द, गैस बनना, पेट फूलना, डिप्रेशन, पीलिया, इन्फेक्शन, सर्दी, पीरियड की समस्या, आदि शामिल हैं।

(Turmeric Health Benefit) मेटाबॉलिज्म को दूर करें हल्दी

हल्दी (Turmeric) से हमारा मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। दरअसल, फास्ट मेटाबॉलिज्म हमारे शरीर की कैलोरी को कम करती है। इससे वजन भी कम होता है। बता दें जो लोग वेट लॉस करते हैं उनके लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है। यह हमारे फैट को कम करता है। साथ ही लिवर को भी डिटॉक्स करता है।

(Turmeric Health Benefit) हाइपरटेंशन होने का खतरा कम

हल्दी के सेवन से हाइपरटेंशन होने का खतरा कम हो जाता है। बताया जाता है कि, इसमें करक्यूमिन नाम का एक एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है जो खून को पतला करता है। यह गुण बीपी को नियंत्रित करते हैं।

(Turmeric Health Benefit) तनाव करें कम

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रशेन इतना होता है कि तनाव बढ़ जाता है। वहीं हल्दी के सेवन से एंग्जाइटी और तनाव कम होता है। तो यदि आप स्ट्रेस से ग्रसित हैं तो आपके हल्दी के पानी का सेवन करना चाहिए। यह एक अच्छी औषधि है।

(Turmeric Health Benefit) सूजन के लिए है बहुत लाभकारी

हल्दी का सेवन करने से सूजन को भी कम किया जा सकता है। जिसको गठिया में सूजन हो वह हल्दी का सेवन जरूर करें। इससे आपकी सूजन में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है। यह आपके लिए बहुत लाभकारी है।

माइग्रेन के लिए है रामबाण इलाज

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उनके लिए हल्दी रामबाण इलाज है। हल्दी माइग्रेन के दर्द को आराम पहुंचाती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों से शरीर की सभी प्रकार के होने वाले दर्द में राहत मिलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories