रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थWatercress Benefits: धरती की सबसे फायदेमंद सब्जी , कैंसर समेत कई गंभीर...

Watercress Benefits: धरती की सबसे फायदेमंद सब्जी , कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों को जड़ से कर सकती है साफ

Date:

Related stories

Watercress Benefits: सब्जियां हमारी सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को तंदुरुस्त बनाने में मदद करता है। सब्जियों में विटामिन, आयरन, मिनरल प्रोटीन और कैल्सियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में एक सवाल सबके मन में उठता है कि, इन सभी सब्जियों में से सबसे अच्छी सब्जी कौन सी है तो इसका जवाब आपको बता दें कि, पहले केले और अकाई की सब्जी को सुपर फूड माना जाता था लेकिन पिछले कुछ समय से वॉटरक्रेस सब्जी‌ को सबसे अच्छा माना जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है ये सब्जी

वॉटरक्रेस सब्जी में सभी तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। वॉटरक्रेस सब्जी को हिंदी में जलकुंभी भी कहा जाता है। जलकुंभी एक पत्तेदार सब्जी है जो एशिया और यूरोप जैसे महादेशों में पाई जाती है। इसमें मिनरल्स और विटामिन की प्रचुर मात्रा होती है इसी के साथ ये हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। जलकुंभी में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो इस सब्जी को सुपर फूड बनाते हैं।

इन बीमारियों के खतरे को करेगा कम

इसी के साथ आपको बता दें कि, जलकुंभी में पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचते हैं। इससे आप कैंसर व अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं। जलकुंभी के नियमित सेवन से एंटीऑक्सीडेंट स्ट्रेस कम होता है जिससे कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसी के साथ जलकुंभी खाने से हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया, हाइपरग्लेसेमिया, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, आर्थराइटिस, ब्रोंकाइटिस, डाययूरिसिस, ओडोन्टैल्जिया और स्कर्वी जैसी बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है।

इस तरह करें इसका सेवन

इसको खाने के लिए आप जलकुंभी की सब्जी भी बना सकते हैं। इसी के साथ आप इसे सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं। जलकुंभी की सब्जी को आप साग की सब्जी की तरह बनाकर खा सकते है। ये खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है। इसी के साथ ऐसा माना जाता है कि, हरी सब्जियां अन्य सब्जियों की तुलना में काफी ज्यादा तेजी से पकती है। जलकुंभी को आप फलों के रस या स्मूदी में भी मिक्स करके पी सकते हैं या फिर आप इसे आप पास्ता सॉस में काटकर भी मिल सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories