रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थWeight Loss vs Fat Loss: वेट लॉस या फैट लॉस क्या है...

Weight Loss vs Fat Loss: वेट लॉस या फैट लॉस क्या है शरीर के लिए अच्छा? जानें दोनों के बीच का अंतर

Date:

Related stories

Weight Loss vs Fat Loss: आजकल मोटापा एक गंभीर बीमारी बन चुकी है। लोग अपने शरीर के वजन को कम करने के लिए तरह-तरह की तरकीब अपनाते है। मगर वजन कम करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा। जैसे की हमें वेट लॉस करना चहिए या फैट लॉस करना चहिए। क्या इन दोनों बातों का एक ही मतलब होता है? हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा की आखिर हमारे लिए वैट लॉस करना सही है या फैट लॉस करना। अगर आपको भी इन सभी सवालों का जवाब जानना है तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

क्या होता है वेट लॉस?

वैट लॉस का मतलब होता है शरीर के पूरे वजन को कम करना। यदि हम वेट लॉस पर ज्यादा जोर देते हैं तो हमारे शरीर के फैट तो कम होते ही है। साथ ही साथ हमारे शरीर का वाटर वेट और मसल्स की संख्या भी कम होती है। तो आप समझ ही गए होंगे की यदि हमरा वेट लॉस होता है तो जरूरी नहीं है की हमारे शरीर का फैट कम हुआ होगा। हो सकता है वाटर वेट कम होने की वजह से हमारे शरीर का वजन कम हो रहा हो। या फिर हमारे शरीर के मसल्स के कम होने से भी हमरा वजन कम हो सकता है।

फैट लॉस में क्या होता है?

वेट लॉस के अलग फैट लॉस में केवल हमारे शरीर का अत्यधिक फैट कम होता है। नाम से ही इसका सीधा मतलब निकलता है की इसमें केवल शरीर का फैट कम होता है। फैट लॉस के दौरान यह संभव है कि आपका वजन कम न हो मगर आपकी बॉडी के फैट के कम होने से आपकी शरीर शेप में आ जाए।

कौन सा ऑप्शन है बेस्ट?

आपको बता दे की फैट लॉस को शरीर को शेप में लाने का सही तरीका माना गया है। क्युकी इस प्रोसेस में आप केवल शरीर के अतिरिक्त फैट को घटाते हैं। इसका शरीर के वाटर वेट और मसल्स पर खास असर नहीं होता है। वेट लॉस का तरीका नुकसानदेह है क्युकी इस प्रोसेस में हमारे शरीर से फैट के अलावा मसल्स, ग्लाइकोजेन, वाटर भी कम होता है। इस वजह से बॉडी को शेप में लाने के लिए फैट लॉस ही करना सही माना गया है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories