गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थLauki juice Benefits: गर्मियों में इस तरह पिए लौकी का जूस, वेट...

Lauki juice Benefits: गर्मियों में इस तरह पिए लौकी का जूस, वेट लॉस के साथ मिलेंगे कई फायदे

Date:

Related stories

Lauki juice Benefits: कुछ समय में गर्मियों का मौसम आने ही वाला है। इस मौसम में कई अलग-अलग तरह की सब्जियां मिलती हैं जिसमें से एक लौकी। बता दें कि, गर्मियों के मौसम में मिलने वाली सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

वैसे तो लोगों को इस मौसम में मिलने वाली सब्जियों का स्वाद कुछ खास पसंद नहीं आता लेकिन इससे मिलने वाले फायदे हमारे लिए काफी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको लौकी के जूस के फायदों के बारे में बताने वाले हैं। बता दें कि, लौकी में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे इसका सेवन करने से हमारे शरीर के कई रोग दूर हो सकते हैं।

इस तरह बनाए लौकी का स्वादिष्ट जूस

इसी कड़ी में लौकी का जूस बनाने के लिए आपको सबसे पहले लौकी का छिलका उतार लेना है और जूसर के माध्यम से उस लौकी का जूस निकाल लेना है। अगर आपको शादी लौकी का जूस पसंद नहीं आता है तो आप इसमें कुछ चीजें मिलाकर इसको स्वादिष्ट भी बना सकती हैं। लौकी के जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप पांच से छह प पुदीने के पत्ते का अदरक,काला नमक नींबू का रस भी मिला सकती है। बता दें कि, इस को मिलाने से लौकी का जूस काफी स्वादिष्ट बन जाता है।

Also Read: MI vs UPW WPL 2023: Mr. 360 बनने की चाहत Yastika Bhatia को पड़ी भारी, Anjali Sarvani की गेंद पर हुई बोल्ड, देखें Video

भरपूर मात्रा में पाए जाते है पोषक तत्व

इसके बाद हम आपको लौकी के जूस के फायदे के बारे में बताने वाले है। जैसा हमने बताया कि, लौकी हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। इसका जूस भी उतना ही फायदेमंद साबित होता है। बता दें कि, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, आयरन पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।

लौकी के जूस के फायदे

नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करने से आपका वजन कम हो जाएगा। लौकी के जूस को वेट लॉस ड्रिंक भी कहा जाता है। इसी के साथ आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने में भी काफी मदद मिलेगी। वहीं इसको पीने से घुटने और कमर के दर्द में भी राहत मिलती है।

Also Read: Royal Enfield ही नहीं बल्कि पहाड़ों पर मक्खन की तरह दौड़ती हैं ये क्रूजर बाइक्स, लुक और फीचर्स बने युवाओं की धड़कन

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories