रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थWeight Loss: जिम में ज्यादा पसीना बहाए बिना आप मोटापे से पा...

Weight Loss: जिम में ज्यादा पसीना बहाए बिना आप मोटापे से पा सकती हैं छुटकारा, बस इन सिंपल स्टेप्स को करें फॉलो

Date:

Related stories

Hypothyroidism Weight Loss: इन 5 तरीक़ों से चुटकियों में घटेगा वज़न, शरीर रहेगा फ़िट और हेल्दी

Hypothyroidism Weight Loss: हाइपोथायरॉडिज़्म या अंडरएक्टिव थायरॉइड एक ऐसी...

Weight Loss: आज के समय में सलीम और ट्रिम दिखाना हर महिला का सपना है। अपने वजन को मेंटेन रखने के लिए और बढ़ते वजन को रोकने के लिए महिलाएं हर तरह का उपाय करती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से कुछ ही दिनों में अपने बढ़ते वजन को रोक सकती हैं और कम कर सकती हैं

ऐसे दूर करें मोटापा

आज के समय महिलाओं के सामने अगर सबसे बड़ी अगर कोई समस्या है। तो वह मोटापा है। मोटापा से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं न जाने क्या-क्या तरकीब में अपना आती है। घंटो जिम करती हैं और सुबह वॉक करके पसीना निकालती हैं। लेकिन इतना सब प्रयास करने के बाद भी उन्हें वह रिजल्ट नहीं मिल पाता जो उन्हें चाहिए होता है।

आम लोग हो या फिर खास हर कोई मोटापे से दूरी बनाकर ही रखना चाहता है। बात अगर बॉलीवुड सेलेब्स की करें तो वह पलक झपकते ही अपने वजन को बढ़ा लेती हैं। तो पलक झपकते ही वजन को घटा भी लेती हैं। अगर आप भी बॉलिवुड सिलेब्स की तरह अपने वजन को घटाना चाहती है तो इन तरीकों को जरूर ट्राई करें।

सुबह जल्दी उठें

आपको अपने बढ़ते वजन पर कंट्रोल करना है या फिर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं। तो सबसे पहले आपको सुबह जल्दी उठने की कोशिश करनी चाहिए। आयुर्वेदिक के अनुसार सुबह जल्दी उठने से कई रोगों से छुटकारा मिलता है, साथ ही मोटापा भी दूर होता है।

गुनगुने पानी का करें सेवन

सुबह उठते ही आपको सबसे पहले गुनगुने पानी का सेवन करना है। क्योंकि इसका सेवन करने से आपकी बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है। जो वेट लॉस करने में काफी ज्यादा मदद करती है। आप साधारण पानी की जगह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर भी पी सकते हैं।

इतना पानी पिएं

अगर आपको यह नहीं पता है कि सुबह उठकर आपको कितनी मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। तो हम आपको बता दें कि एक्सपर्ट के अनुसार सुबह के समय करीब 500 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए। क्योंकि इतनी मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म 30% तक बढ़ जाता है। ऐसे में आप 500 मिलीलीटर या एक दो गिलास पानी का सेवन सुबह जरूर करें।

एरोबिक्स करने से वजन होता है कम


अगर आप अपना जल्द से जल्द वेट लॉस करना चाहती हैं। तो आप वेट लॉस के लिए जिम में वेटलिफ्टिंग करने की जगह साधारण वर्कआउट कर सकती हैं। जानकारी के लिए बता दें किएरोबिक एक्‍सरसाइज वेट लॉस और बैली फैट कम करने में काफी मदद करती है। इन एरोबिक एक्‍सरसाइज को आप घर पर करके आसानी से कर सकती हैं।

न्यूट्रीशन से भरपूर करें नाश्ता


वजन घटाने के साथ-साथ आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपको सुबह नाश्ते के समय पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना है। और कभी भी अपने ब्रेकफास्ट को स्कीप नहीं करना है। आप अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीन, फाइबर, जूस, फल और आदि जैसी चीज शामिल कर सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories