सोमवार, मई 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलक्या है Lactose Intolerance? दूध दही के बजाय इन चीजों से करें...

क्या है Lactose Intolerance? दूध दही के बजाय इन चीजों से करें कैल्शियम की पूर्ति

Date:

Related stories

Lactose Intolerance: हमारे शरीर के लिए कैल्शियम काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह हमारी हड्डियों, दांतों और तंत्रिकाओं को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। इसी के चलते हम अपने शरीर में हो रही कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध, दही या कई तरह एक डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं। लेकिन लैक्टोज इनटॉलेरेंस (Lactose Intolerance) से ग्रस्त लोग इन प्रोडक्ट को नहीं पचा पाते जिससे उनमे कैल्शियम की कमी हो जाती है। आगे बढ़ने से पहले चलिए जानते हैं कि, आखिर लैक्टोज इनटॉलेरेंस क्या है।

क्या है Lactose Intolerance

लैक्टोज इनटॉलेरेंस एक तरह की पाचन संबंधी समस्या होती है, जिसमें इस परेशानी से झूझ रहे लोग डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही पनीर व छाज को नहीं पचा पाते। यहीं आपको बता दें, लैक्टोज एक तरह का एंजाइम होता है जिसका निर्माण हमारी छोटी आंत में होता है। और जब हमारे शरीर के अंदर ठीक से लैक्टोज का निर्माण नहीं होता तो हमें लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्या हो जाती है। कई बार इस बीमारी का कारण डेयरी उत्पादों को कम लेना भी बताया जाता है। यहीं इस समस्या के होने से लोग डेयरी उत्पाद नहीं पचा पाते और अगर वह इसका सेवन करते हैं तो, उन्हें पेट में सूजन, ऐठन और दस्त की समस्या हो जाती है।

इन चीजों से करें कैल्शियम की पूर्ति

यहीं अगर आप भी इस बीमारी से ग्रस्त हैं और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं कर सकते तो, आज हम आपके लिए कैल्शियम की कमी को दूर करने वाली कई दूसरी चीजें लाए हैं जिनका आप आसानी से सेवन कर सकते हैं।

1. बादाम का सेवन करें

अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं पचा पाते और अपनी कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह और शाम प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियमयुक्त बादाम का सेवन करना चाहिए। जिसे आप लैक्टोज इनटॉलेरेंस के दौरान भी आसानी से पचा सकेंगे और आपको कैल्शियम भी पूरा मिलेगा।

2. हरी सब्जियों का सेवन भी है फायदेमंद

लैक्टोज इनटॉलेरेंस के दौरान आप कैल्शियम की कमी को दूर करने और उसकी पूर्ति के लिए हरी सब्जियों का सेवन भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जिसके लिए अप केल, पालक ब्रोकली भी ले सकते हैं।

3. सी फूड भी लाभकारी

सी फूड आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और कई तरह की शारीरिक दिक्कतों को कम करने के लिए भी बेहद अच्छा होता है। यहीं आप इसके लिए साल्मन, टुना जैसे सी फूड ले सकते हैं।

4. सोया उत्पाद का सेवन बढ़ाएं

लैक्टोज इनटॉलेरेंस में आप कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए सोया मिल्क या उससे बनी चीजे जैसे टोफू, सोया चाप और इसके बीन्स खा सकते हैं। सोया में काफी अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जिससे आपके शरीर में इसकी कमी नहीं होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories