Home हेल्थ स्तनों को छोटा क्यों करवा रहीं महिलाएं? एक साल में 15000 ...

स्तनों को छोटा क्यों करवा रहीं महिलाएं? एक साल में 15000 महिलाओं ने करवाई Breast Reduction Surgery

0

Breast Reduction Surgery: कुछ लड़कियां अपनी खूबसूरती और आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कई तरह की सर्जरी कराती हैं। इन सर्जरी में प्रमुख रूप से महिलाएं ब्रेस्ट इंप्लांट्स सर्जरी का विकल्प चुनती है। बता दें कि, इसी कड़ी में एक चौकानेवाले जानकारी सामने आई है। दरअसल 2021 में भारत में 15000 महिलाओं ने ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी करवाई है।

ब्रेस्ट को कम कराने के लिए मजबूर महिलाएं

बेस्ट इंप्लांट्स सर्जरी के कारण उन्हें गंभीर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है। एक्सपोर्ट के अनुसार, भारतीय महिलाएं गंभीर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं के कारण अपने भारी ब्रेस्ट को कम कराने के लिए मजबूर होती हैं। मौजूदा समय में ब्रेस्ट इंप्लांट्स कराने वाली महिलाओं की संख्या दुगनी हो गई है।

Also Read: शॉर्ट ब्लैक ड्रेस में Nia Sharma ने दिखाई बोल्ड अदाएं, मेकअप पर अटकी यूजर्स की निगाहें

कई समस्याओं का सामना करना पड़ता

दिसंबर 2022 में एक 31 साल की कॉर्पोरेट वकील ने इस सर्जरी को करवाया था। उन्होंने बताया कि, 15 साल से वह अपने ब्रेस्ट के साइज को छोटा करवाने की सोच रही थी। उनका कहना है कि, भारी ब्रेस्ट की वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। उनका आत्मविश्वास इस कदर कम हो गया था कि वह स्विमिंग पूल में तैरने भी तब जाती थी जब कोई नहीं होता। उनका कहना है कि, लार्ज ब्रेस्ट साइज की वजह से काफी असहज महसूस करती थी।

एक्सपर्ट ने कहीं ये बात

इस समस्या के ऊपर जुहू की प्लास्टिक सर्जन डॉ. देवयानी बर्वे का कहना है कि, ‘पिछले पांच सालों में मैंने अपनी प्रैक्टिस में ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी की तुलना में स्तनों को छोटा करने की सर्जरी दोगुनी की है।’ वहीं डॉ अनिल टिब्रेवाला ने कहा कि पिछले तीन सालों में ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी और ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी की डिमांड काफी बढ़ी है। वह इसके लिए दो फैक्टर को जिम्मेदार ठहराते हैं। उनका कहना है कि भारत में स्तनों का औसत आकार फ्रांस की तुलना में बड़ा है। इसके अलावा भारत में अगर कोई 17 साल की लड़की भारी स्तनों से असहज महसूस होती है तो उसके पैरंट्स ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी के लिए आसानी से हामी भर देते हैं।

Also Read: Swapna Shastra: नींद में दिखाई देने वाली इन सपनों से मिलते हैं शुभ संकेत, तुरंत जाने इनका मतलब

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version