गुरूवार, जून 13, 2024
होमलाइफ़स्टाइलWorld Hypertension Day 2024: हार्ट अटैक, किडनी फेल और दिमाग समेत इन...

World Hypertension Day 2024: हार्ट अटैक, किडनी फेल और दिमाग समेत इन 5 बीमारियों को दावत देता है हाई ब्लड प्रेशर, ऐसे करें बचाव

Date:

Related stories

High Blood Pressure से हैं परेशान तो, आज ही करें ये 5 काम

High Blood Pressure: इन दिनों डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी...

High Blood Pressure के मरीजों के लिए अमृत पान है Olive Oil का सेवन, हार्ट की बीमारियों से भी रखेगा कोसों दूर

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल बेहद रामबाण है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

World Hypertension Day 2024: आज यानी 17 मई 2024 को दुनियां भर में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day 2024) सेलिब्रेट किया जा रहा है। और यहीं आज हम अपके लिए हाई ब्लडप्रेशर से होने वाली 5 खतरनाक बीमारियां ढूंढ कर लाए हैं जिनका आपको पता होना बेहद जरूरी है। चलिए आगे बढ़ने से पहले यह जानते हैं कि, आखिर हाई ब्लडप्रेशर की समस्या होती क्या है।

क्या होती है हाई ब्लडप्रेशर की समस्या

अक्सर व्यक्ति के ज्यादा एक्टिव, उत्तेजित, या नर्वस होने से उनके बॉडी में रक्तचाप घटता या बढ़ता रहता है। लेकिन, जब भी किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उनकी नसों में रक्त का प्रवाह और उसपर होने वाला दबाव भी तेज़ी से बढ़ जाता है। दबाव के बढ़ने से हार्ट को नॉर्मल दिनों से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है उसे ही ब्लड प्रेशर की समस्या कहा जाता है।

World Hypertension Day 2024 में जानें इससे होने वाली 5 बीमारियां

चलिए अब हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली 5 बीमारियों पर एक नजर डालते हैं।

1. किडनी की बीमारी: हाई ब्लड प्रेशर के कारण रक्त वाहिकाएं मोटी हो जाती हैं और जिससे रक्त का प्रवाह अच्छे से नहीं हो पाता। जब गुर्दों तक खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता तो, वह हमारे शरीर से दूषित पदार्थों को निकालने का काम सही तरह से नहीं कर पाता जिससे लोगों को किडनी की बीमारी हो सकती है।

2. बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा: हाई ब्लड प्रेशर से दिल को सही तरह ऑक्सीजन नहीं मिलता और उसे समान्य दिनों से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे इस बीमारी से ग्रस्त लोगों में हार्ट अटैक का खतरा तेज़ी से बढ़ सकता है।

3. दिमाग पर पड़ता है बुरा असर: हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों के दिमाग तक खून सही से नहीं पहुंच पाता और उनके दिमाग में खून की कमी हो जाती है। जिससे व्यक्ति के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है और वह अपने सोचने व समझने की क्षमता खोने लगता है।

4. आंखें भी हो जाती हैं कमजोर: हाई ब्लड प्रेशर से लोगों के आंखो पर भी काफी बुरा असर पड़ता है यहीं इससे ग्रस्त लोगों के आंख की रौशनी कम होने लगती है।

5. बढ़ता है नस फटने का खतरा: नसों में रक्त प्रवाह बढ़ने और उसपर ज्यादा दबाव पड़ने से रक्त वाहिकाएं कमजोर हो जाती हैं। इसके चलते उनके फटने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं।

ऐसे करें बचाव

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से बचना चाहते हैं तो, आपको तेल व मसाले से बनी चीजें नहीं बल्कि हेल्दी चीजें जैसे, हरी सब्जियां, दाल, दलिया और खिचड़ी का सेवन करना चाहिए। यहीं आगर आप इस समस्या से ग्रस्त होना नहीं चाहते तो आपको नमक का सेवन भी सीमित कर देना चाहिए। इसी तरह आप इस बीमारी से बचने के लिए रोज़ सुबह वॉक, या एक्सरसाइज भी अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

    Naaz Parveen
    Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
    नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

    Latest stories