मंगलवार, मई 28, 2024
होमहेल्थWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर का खतरा होगा कम, कंट्रोल...

World Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर का खतरा होगा कम, कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

Date:

Related stories

High Blood Pressure से हैं परेशान तो, आज ही करें ये 5 काम

High Blood Pressure: इन दिनों डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी...

High Blood Pressure के मरीजों के लिए अमृत पान है Olive Oil का सेवन, हार्ट की बीमारियों से भी रखेगा कोसों दूर

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल बेहद रामबाण है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

World Hypertension Day 2024: अगर बीमारी की बात होती है तो हाइपरटेंशन साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है। ऐसे में इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 17 मई को विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज भले ही आम बात है लेकिन इसे नजरअंदाज करने की बिल्कुल भी गलती ना करें। यह दिन लोगों में हाइपरटेंशन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए है और अलग-अलग तरीके से यह दिन मनाया जाता है। हाइपरटेंशन की वजह से कभी-कभी हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे खतरे भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में समय रहते लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है जरूरी

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हम कई बार सप्लीमेंट्स लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करने पर हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं। यह कभी-कभी मोटापा, किडनी, लीवर तक को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में समय रहते इसे कंट्रोल में करने की जरूरत होती है ताकि आपको इसका खामियाजा ना भुगतना पड़े।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नियमित व्यायाम

एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। अगर आप हर दिन कम से कम 30 मिनट की रनिंग करते हैं तो या यह लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रनिंग नहीं तो कम से कम वॉकिंग, जॉगिंग या फिर साइकिल चलाकर आप हाई बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं। आप चाहे तो डांस भी कर सकते हैं।

मोटापे से करें परहेज

अत्यधिक वजन बढ़ने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी आपको झेलने को मिल सकती है। वजन बढ़ाने से आपको सांस लेने में दिक्कत आती है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करते रहे कि आपका वजन कंट्रोल में रहे।

नींद है जरूरी

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। रात को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद आपको टेंशन फ्री लाइफ देने के लिए बेस्ट है और ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

धूम्रपान से करें परहेज

तो जहां तक हो सके धूम्रपान को छोड़ने में ही भलाई है क्योंकि इससे हार्ट डिजीज का खतरा बना रहता है। साथ ही सांस की समस्या भी देखने को मिल सकती है।

हेल्दी डाइट है जरूरी

आप फल, सब्जियां और साबूत अनार के साथ-साथ कम फैट्स वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे हार्ट का खतरा कम रहेगा और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आप निजात पा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories