गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थWorld Oral Health Day 2023: यहां जानिए ओरल हेल्थ से जुड़ी संपूर्ण...

World Oral Health Day 2023: यहां जानिए ओरल हेल्थ से जुड़ी संपूर्ण जानकारी, कैसे करें इस बीमारी की पहचान

Date:

Related stories

World Oral Health Day 2023: मुंह के साफ होने के बाद भी क्यों आती है बदबू, इन आसान उपाय से मिलेगा छुटकारा

ओरल हेल्थ की समस्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में समय रहते इसका ध्यान देने की जरूरत है। बार - बार मुंह से बदबू आना इसके प्रमुख लक्षणों में से एक है।

World Oral Health Day 2023:  विश्व में हर साल 20 मार्च को ओरल हेल्थ डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोगों को अपने ओरल हेल्थ से जुड़े चीजों की जानकारी दी जाती है साथ इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। हमारे शरीर के लिए जिस तरह से किडनी, लंग्स जरूरी हैं। उसी तरह से अपने शरीर के ओरल हेल्थ का भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। आज के समय में बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं जो केवल ओरल चीजों की वजह से फैलती हैं। डॉक्टर की मानें तो अगर इनका समय इलाज न किया जाए तो ये कैंसर जैसी बीमारी का रूप ले लेता है। आज हम आपको बताएंगे कि यह कब एक बीमारी के रूप में तब्दील होता है और इसका ध्यान हमें किस तरह से देना चाहिए।

 इस तरह करें ओरल हेल्थ की पहचान

अगर आपका भी ओरल हेल्थ खराब है तो सबसे पहले आपके मुंह से बदबू आने लगेगा। इसके साथ ही डॉक्टर की मानें तो हमारी जीभ भी सफेद पड़ने लगती है। वहीं कुछ लोगों के मसूड़े से भी खून आने लगता है।

Also Read: WPL 2023: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की एक जीत ने बदल दिया पॉइंट्स टेबल, जानें कौन कहां पहुंचा

इन चीजों का रखें विशेष ध्यान

अगर किसी भी व्यक्ति को ओरल हेल्थ की समस्या है तो सबसे पहले नशे वाली चीजों के सेवन से दूर रहना हैं। इसके अलावा डॉक्टर की मानें तो ठंडी चीजों का सेवन भी नही करना चाहिए।

ऐसे रखना होगा ध्यान

प्रतिदिन दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। वहीं यह हमेशा ध्यान रहें की रात में सोते समय ब्रश जरूर करें। गले में जब भी किसी भी तरह की परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए साथ ही गुनगुना पानी से हमेशा गरारा करते रहना चाहिए।

Also Read: Hero Splendor Plus और Honda Shine 100 में से कौन सी बाइक कराएगी असली मौज, एक झलक में देखें बड़े अंतर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories