शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थYoga For Eyes: आंखों के हेल्थ के लिए रामबाण हैं यह एक्सरासाइज,...

Yoga For Eyes: आंखों के हेल्थ के लिए रामबाण हैं यह एक्सरासाइज, ऑफिस कुर्सी पर बैठकर भी कर सकते हैं ट्राई

Date:

Related stories

International Yoga Day 2023: योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए, आपकी एक गलती मुसीबत में डाल सकती है

International Yoga Day 2023: आज पूरे भारत में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए योग करने से पहले किन चीजों का करें सेवन।

Yoga For Eyes: आंखें हमारे शरीर का एक सेंसेटिव और जरूरी हिस्सा हैं, इससे हम इस रंगबिरंगी दुनियां की खूबसूरती देख सकते हैं, मगर अफसोस आजकल के इस डिजिटल समय में लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल फोन और कम्प्युटर की स्क्रीन देखने में लगाते हैं. तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खाने की गलत आदतों के चलते चश्मा लगना एक आम समस्या है. आज हम बैठकर करने वाले कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताएंगे जिन्हें फोलो करके आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

आंखों के लिए पमिंग जरूरी

जितना छोटा यह शब्द है, उतनी ही करगर यह यह एक्सरसाइज है जिसे आप बिना किसी परेशानी के रोज फोलो कर सकते हैं. इसके लिए जमीन या फिर किसी कुर्सी पर शांत होकर बैठ जाइए, इसके बाद लंबी और गहरी सांसे भरते हुए फोटो में दिखाए मुताबिक हाथों से अपने मूंह को पकड़ें. खुद को रिलेक्स करें. इससे आंखों को आराम मिलमे के साथ-साथ जलन भी कम हो जाती है.

आंखों से ब्लिंक करें

अगर आप कंप्युटर स्क्रीन पर ज्यादा समय गुजारते हैं तो यह एक्सरसाइज आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. इसके लिए स्क्रीन से दो मिनट के लिए नजरें हटाएं, आंखें बंद करें और 10 से 15 बार उन्हें लंबी सांस लेकर झपझपाएं. ऐसा दो से तीन बार करें. इस छोटी सी कसरत से आपको तुरंत फायदा मिल जाएगा, वहीं अगर आप इसे रोज करते हैं तो आंखों की रोशनी भी अच्छी हो जाती है.

अनुलोम विलोम

अनुलोम विलोम एक ऐसा योगाभ्यास है जिसे कहीं भी बैठकर कभी भी किया जा सकता है. इसके स्वास्थय पर कई फायदे हैं वहीं आंखो के लिए ये योगिक उपाय अच्छा रहता है. इसके लिए एक लंबी सांस लेकर एस अंगूठे और बाकी की उंगलियों से नाक के दोनों छिद्रो को पकड़ें, इसके बाद बारी-बारी से एक में सांस भरकर दूसरे से निकाल दें. यह आप ऑफिस की सीट पर बैठकर आराम से कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories