मंगलवार, मई 21, 2024
होमहेल्थलंबे समय से कर रहे हैं Contact Lens का प्रयोग तो हो...

लंबे समय से कर रहे हैं Contact Lens का प्रयोग तो हो जाएं सावधान, जा सकती है आंखों की रौशनी

Date:

Related stories

Contact Lens Side Effects: आज के समय में कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग अक्सर लोग करते हैं। अगर आप भी कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। जी हां, कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से चश्मा लगाने की जरूरत व्यक्ति को नहीं पड़ती है। मगर आपको बता दें, अगर लंबे समय तक आप कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग करते हैं तो इसका सीधा साइड इफेक्ट आपकी आंखों पर पड़ेगा। वहीं कई गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं, कॉन्टैक्ट लेंस से किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

रेडनेस और एलर्जी की हो सकती है समस्या

अगर आप लंबे समय से कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग कर रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। इससे आपको आंखों में जलन, एलर्जी और आंसू आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, खुजली जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए कॉन्टैक्ट लेंस लंबे समय के लिए लगातार न लगाएं।

Also Read: HEALTH TIPS: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

आई इन्फेक्शन का हो सकता है खतरा

आपको बता दें, कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से आई इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है। वहीं इससे आंखें धुंधली भी हो सकती है या अचानक दिखाई देना भी बंद हो सकता है। इसलिए कई सारे हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि लंबे समय के लिए लेंस काफी खतरनाक हो सकता है। इसलिए लेंस का प्रयोग व्यक्ति को नहीं करना चाहिए।

इतना ही नहीं, कई सारे आंखों में छाले भी पड़ने लगते हैं। इसे कॉर्नियल अल्सर कहा जाता है। वहीं अगर आप लंबे समय से कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग करते हैं और किसी भी प्रकार की समस्या आपको दिखती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories