Thursday, October 24, 2024
HomeविडियोHealth Tips: बच्चे की डिलीवरी के बाद न्यू मॉम भूलकर भी ना...

Health Tips: बच्चे की डिलीवरी के बाद न्यू मॉम भूलकर भी ना करें ये बड़ी गलती, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

Date:

Related stories

Health Tips: यह बात सच है कि महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अपना खास ख्याल रखती है लेकिन बच्चे के जन्म के बाद वह अपने आप को भूलकर सब कुछ बच्चों के लिए करती हैं। अगर आप भी उस लिस्ट में शामिल है जो बच्चे के जन्म के बाद कर रही है यह गलती। डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने इस वीडियो को शेयर करते हुए न्यू मॉम को सचेत करती नजर आई। दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर आयरन और कैलशियम सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। महिलाएं प्रेगनेंसी में अपने बच्चे का खास ख्याल रखने के लिए यह सप्लीमेंट्स लेती हैं लेकिन बेबी की डिलिवरी के बाद इसे खाना बंद कर देती है। ऐसे में आइए जानते हैं क्या कहती हैं डॉक्टर।

क्या है महिलाओं की सोच

वीडियो में डॉक्टर प्रियंका बताती हैं कि डिलीवरी के बाद ज्यादातर मां आयरन और कैलशियम सप्लीमेंट्स को लेना बंद कर देती है। वह बताती है कि ब्रेस्टफीडिंग के समय पर महिलाएं सप्लीमेंट लेना बंद कर देती है यह सोचकर कि यह बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है लेकिन आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि कैल्शियम और आयरन की दवाई बच्चों के लिए नुकसानदायक नहीं है अपने डिलीवरी के बाद भी यह सप्लीमेंट लेना ना बंद करें और इसे लेते रहे क्योंकि यह आपके लिए फायदेमंद है।

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान भी आयरन और कैल्शियम जरूरी

डॉ प्रियंका यह भी बताती हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान जितनी आयरन और कैल्शियम की जरूरत आपके शरीर को होती है वहीं आवश्यकता आपको इलेक्ट्रीशियन और ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान भी होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप आयरन और कैल्शियम लेना ना बंद करें।

हो सकती है ये समस्याएं

डॉक्टर के अनुसार सायटिक और बैक पेन, डिस्क की समस्या के साथ महिलाओं को काफी देखा जाता है और यह इसी वजह से होता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद आप इस तरह की गलती भूल कर भी ना करें नहीं तो आपको अंजाम भुगतना पड़ेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories