Thursday, October 24, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलHealth Tips: बेहतर सेहत के लिए इन फूड आइटम्स से किनारा कर...

Health Tips: बेहतर सेहत के लिए इन फूड आइटम्स से किनारा कर लेने में है भलाई, हड्डियों से लेकर दांतों तक के लिए है नुकसानदायक

Date:

Related stories

Health Tips: वो चीजें जो जिंदगी के लिए नुक्सानदेह है और इसे जिंदगी से दूर कर आप आजमा सकते हैं ताकि आप रह सके निरोग और कोई भी बीमारी आपका बाल भी ना बिगाड़ सके। ऐसे में आइए जानते हैं वो 4 चीज जिसे आप अपने लाइफस्टाइल में कर सकते हैं अनफॉलो और जरूर मिलेगा इसका मनचाहा रिजल्ट। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिसे आपने लाइफस्टाइल से हटाकर पा सकते हैं निरोग जिंदगी।

सोडा

यह सच है कि सोडा आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है चाहे उसमें चीनी की मात्रा हो या फिर नहीं। सोडा आपके दांत के लिए काफी नुकसानदायक है। इसके अलावा यह हड्डियों से कैल्शियम की मात्रा को भी कम कर आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप ब्लैक टी का सेवन करें ना कि सोडा का।

चीनी

यह सच है कि हमारी डाइट में शामिल हर चीज में चीनी की मात्रा होती है लेकिन क्या आपको पता है कि यह काफी नुकसानदायक है। यह एक प्रो इन्फ्लेमेटरी है जो डायबिटीज सहित कई स्वास्थ्य जटिलता को पनपने की वजह बन सकती है। सीमित मात्रा में चीनी का सेवन करें क्योंकि बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर यह सलाह देते हैं।

प्रोसेस्ड मीट

हॉट डॉग, बेकन जैसे प्रोसेस्ड मीट आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी हां, अगर आप प्रोसेस्ड मीट खाने के शॉपिंग है तो आपको अल्टरनेटिव ढूंढने की जरूरत है क्योंकि यह कैंसर से जुड़ा हुआ है। प्रोसैस्ड मीट का सेवन कैंसर की एक वजह आपकी जिंदगी के लिए बन सकती है और यह काफी नुकसानदायक है आपकी सेहत के लिए।

पाम तेल

अगर आप भी करते हैं पाम तेल का इस्तेमाल तो सावधान होने की है जरूरत क्योंकि यह सबसे ज्यादा हानिकारक सैचुरेटेड तेल है। सैचुरेटेड तेल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में इसका जहां तक हो सके परहेज करने में भलाई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories