शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमहेल्थHealth Tips: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे...

Health Tips: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

Date:

Related stories

Health Tips: ये तो हम सभी जानते हैं कि फल और सब्जियों को खाने से पहले उन्हें धोना बेहद जरूरी होता है लेकिन बहुत से लोग फल और सब्जियां धोने का सही तरीका नहीं जानते। वैसे तो ये रंग बिरंगे फल और सब्जियां लोगों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं लेकिन अगर इन्हें सही तरीके से न धोया जाए तो ये कई बीमारियों को न्योता देते हैं। आप अकसर देखते होंगे कि कुछ लोग फल और सब्जियों को धोते समय पानी में बहुत सारी चीजें मिलाते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। यह तरीका बिल्कुल गलती है। आइए जानते हैं क्या है सही तरीका?

कैसे होते हैं संक्रमित?

बता दें कि फल और सब्जियां खेतों में कई तरह के बैक्टीरिया, प्रदूषण या जानवरों के संपर्क में आते हैं। इसके अलावा पैकेजिंग और हैंडलिंग के समय कई तरह से दूषित हो जाती हैं। जो लोग बाजारों में सब्जियां और फल आदि बेचते हैं उनके पास भी घरोलू स्वच्छता का स्तर निम्न होता है। जहां वे फल और सब्जियां आदि बेचते हैं वो जगह भी कोई खास साफ और स्वच्छ नहीं होती। ऐसे में आपको फल और सब्जियां घर लाकर उन्हें सही तरीके से धोना बेहद जरूरी है।

Also Read: Viral Video: Rohit Sharma ने बीच मैदान Ishan Kishan को दिखाया थप्पड़, जानें क्यों

ये है फल-सब्जियां धोने का सही तरीका

पत्तेदार साग को धोने का सही तरीका

पत्तेदार साग को धोने के लिए सबसे पहले ठंडे पानी की एक बड़ी कटोरी में फ्लोरेट्स को अलग करें और एक से दो मिनट उन्हें भिगोकर रखें। इसके बाद पत्तियों को एक छलनी में डालें और फिर इसे साफ तौलिए से सुखाएं। इसके बाद इसे नल या टैप के नीचे रखकर पानी के फ्लो में अपने हाथों से रगड़ें और अगर जरूरी हो तो एक छलनी में सुखाएं।

जड़ें और कंद को धुलने का सही तरीका 

जड़ें और कंद को धुलने के लिए आपको ठंडे पानी की धारा के नीचे फल और सब्जियों को रगड़कर धोना चाहिए। इसके बाद उसे साफ तौलिए से अच्छी तरह पोंछ लें।

मशरूम धोने का सही तरीका

मशरूम धोने के लिए आपको ठंडे पानी की धारा के साथ छिड़काव करना होगा और छिड़काव करते समय एक छलनी में मशरूम रखकर घुमाते रहें और फिर तौलिए में सूखने के लिए रख दें।

नाजुक फल और सब्जियां धोने का सही तरीका

आपको नाजुक फल और सब्जियों को ठंडे पानी की धारा के नीचेहल्के हाथों से धोना चाहिए और फिर उन्हें साफ तौलिए पर फैलाना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: Lalu Family ED Raids को लेकर बोले मल्लिकार्जुन खड़गे, कहा- “पानी हो रहा सिर से ऊपर”

Latest stories