शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंबिना पहचान पत्र आज से बदलेंगे 2000 रूपए के नोट , RBI...

बिना पहचान पत्र आज से बदलेंगे 2000 रूपए के नोट , RBI गवर्नर ने की लोगों से खास अपील

Date:

Related stories

RBI ने बढाई UPI Lite की लेनदेन लिमीट, बिना इंटरनेट भी हो सकेगा पेमेंट

RBI on UPI Lite: RBI ने आज करोड़ों UPI (Unified Payments Interface) यूजर्स को एक बड़ा तोहफा दिया है। आईबीआई ने एक नए बदलाव के तहत अब यूपीआई लाइट यूजर्स द्वारा किए जाने वाले पेमेंट लिमीट को बढ़ा दिया है।

2000 Note Update: क्या आगे बढ़ाई जाएगी 2000 के नोट को जमा करने की अंतिम तिथि, सरकार ने दिया है यह जवाब

2000 Note Update: संसद का मॉनसून सत्र जारी है ऐसे में लोगों के साथ-साथ हमारे जनप्रतिनिधियों के मन में भी तमाम सवाल होते हैं जिसका उत्तर वो सरकार की संबंधित विभाग से अपने प्रश्न के माध्यम से लेते हैं।

2000 का नोट लाओ और 2100 का सामान ले जाओ, शख्स ने बंद होने वाले नोट का निकला अनोखा तोड़

2000Rs Note Exchange: भारत में जल्द ही 2000 के नोट की सेवाएं बंद होने वाली हैं जिसके तहत लोगों को नोट बदलने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया हैं

2000 Rupees Note: 2 हजार का नोट लेकर सोना खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, इन शर्तों पर ही एक्सेप्ट होगी...

2000 Rupees Note: अगर आप भी 2 हजार का नोट लेकर सोना खरीदने जा रहे हैं तो इन शर्तों को जरूर जान लें। ज्वैलर्स कुछ शर्तों पर ही करेंसी एक्सेप्ट कर रहे हैं।

2000 Rupees Note Ban: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 19 मई 2023 को अचानक 2000 रुपये के नोट को वापस लेने की घोषणा की थी। जिसको वापस लेने की तारीख आज 23 मई 2023 से निर्धारित की थी। आज बैंकों के माध्यम से वापस लेने और बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यदि आपके पास 2000 रुपये के नोट रखे हैं तो आप किसी भी नजदीकी बैंक में अथवा इन्हें अपने खाते में जमा कर सकते हैं। रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास ने एक दिन पहले ही देश की जनता से अपील की है कि वो घबराएं नहीं, नोटों को बदलने का 4 माह का समय दिया गया है। इस दौरान नोट चलन में बनें रहेंगे। बता दें नोटबन्दी के दौरान जारी किया हुआ 2000 रुपये के नोट को अब रिजर्व बैंक द्वारा बंद किया जा रहा है।

मामला पहुंचा कोर्ट

एक तरफ जहां बैंकों में आज से 2000 रुपए के नोट को वापस लेने और बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। तो दूसरी तरफ नोट को वापस लेने का मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गया है। कुछ लोगों ने याचिका दायर कर कहा है कि यदि वास्तव में काले धन को कम करने को लेकर 2000 रुपये की नोटबन्दी की गई है। तब बिना पहचान पत्र के भी वापस लेने की शर्त क्यों लगाई गई है। उन्होंने कहा कि बिना पहचान पत्र के नोट नहीं बदले जाने चाहिए। उनका मानना है कि करीब 3 लाख करोड़ रुपए के 2000 के नोट देश विरोधियों, भृष्टाचारियों तथा माफियाओं के पास हो सकते हैं। ऐसे में पहचान पत्र के साथ बदलने से इन तत्वों की पहचान आसान होगी। जबकि रिजर्व बैंक की तरफ से साफ दिशा निर्देश हैं कि नोट बदलने को लेकर किसी भी तरह के फार्म भरने की जरूरत नहीं होगी।

इसे भी पढ़ेंः 23 मई से बैंकों में शुरू होगी 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया, किसी परेशानी से बचने को रखें इन बातों का रखें ध्यान

आम लोगों को होने लगी परेशानी

बता दें 19 मई से रिजर्व बैंक द्वारा 2000 रुपए को चलन से बंद करने के एलान के बाद से आम लोगों शुरुआती पैनिक होने लगा है। उन्होंने मान लिया है कि ये दूसरी नोटबन्दी कर दी गई है। लोगों को घरेलू खरीदारी करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।दुकानदार खुले न होने का बहाना बना 2000 के नोट को लेने से बच रहे हैं। लोग आपस मे भी लेन देन से बच रहे हैं। इसके बावजूद रिजर्व बैंक के गवर्नर की तरफ से साफ किया गया है कि आम लोगों को कतई घबराने को जरूरत नहीं है। नोटों को बदलने को 4 माह का लंबा समय दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंःऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंचे PM Modi, PM Anthony के जोरदार स्वागत के साथ भारतीय प्रवासियों ने किया वंदेमातरम का उद्घोष

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories