रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यसर्दी के बीच असहाय मरीजों को AIIMS Delhi का तोहफा, अब यहां...

सर्दी के बीच असहाय मरीजों को AIIMS Delhi का तोहफा, अब यहां रहकर करा सकेंगे इलाज

Date:

Related stories

AIIMS Delhi: राजधानी दिल्ली की हाड़ कंपा देने वाली ठंड में भी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज कराने आए अधिकतर मरीज और तीमारदार अस्पताल के बाहर आसमान के नीचे रात गुजारते नजर आए हैं। इसके पीछे की वजह मरीज व तीमारदार बताते रहे हैं कि पर्याप्त जगह न होने के कारण सर्दी में इस तरह रात गुजारनी पड़ रही है। सोशल मीडिया पर आए दिन संबंधित कुछ ना कुछ वायरल होता रहता है। अब इस मामले में एम्स प्रशासन की नींद खुली है।

दिल्ली एम्स के हवाले से जो ख़बर सामने आई है, इनकी मानें तो अस्पताल में पांच विश्राम सदन में कुल 1500 मरीजों के रुकने की व्यवस्था है। जानकारी के आभाव में मरीज विश्राम सदन तक नहीं पहुंच पाते हैं। दावा किया गया है कि सूचना के आभाव में 50 फीसदी बिस्तर खाली रहते हैं। इस बाबत एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास का आधिकारिक बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि अब मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल परिसर में कई स्थानों पर डैशबोर्ड लगाए जाएंगे, ताकि उन तक खाली बिस्तरों के संबध में अपडेट मिल सके।

मरीज का जवाब सुनकर हैरान रह गई टीम

गौरतलब है कि एम्स प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एक टीम गठित की थी। टीम के सदस्यों ने एम्स के आसपास अंडरपास और खुले में रह रहे लोगों से सच जानने की कोशिश की। इस दौरान मरीज व तीमारदारों ने जो बताया उससे उनकी क़दमों के तले से ज़मीन निकल गई। टीम को पता चला कि यहां कुछ लोग एम्स के मरीज हैं। तो वहीं, कुछ लोगों फॉलोअप के लिए आए हुए हैं। कई लोग वहां सामाजिक संस्थाओं द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले भोजन की वजह से भी ठहरे हुए हैं।

यहां रुककर कराएं अपने मरीज का इलाज

अस्पताल आए मरीजों को विश्राम सदन में ठहराव को लेकर किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो, इस संबंध में एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने अधिकारियों को सख्त आदेश दे दिए हैं। बताया गया है कि इलाज करने वाले डॉक्टर या उनकी टीम के लिखने पर मरीजों को आसानी से विश्राम सदन में बिस्तर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। मालूम हो कि अभी दिल्ली एम्स के पांच विश्राम सदन में कार्यरत है। इनमें कुल बिस्तरों की संख्या 1500 हैं। साईं सदन धर्मशाला के अंदर 100 बिस्तर मौजूद है। पावर ग्रिड विश्राम सदन में 281 बिस्तर लगे हुए हैं। आश्रय शेल्टर में 180 बिस्तर है। इंफोसिस विश्राम सदन के अंदर 806 और राजग्रिया विश्राम सदन में 149 बिस्तर मरीजों के लिए है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories