शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंWrestlers Protest: सामने आई बृजभूषण के खिलाफ FIR की जानकारी, सेक्सुअल फेवर,...

Wrestlers Protest: सामने आई बृजभूषण के खिलाफ FIR की जानकारी, सेक्सुअल फेवर, छेड़छाड़ जैसे 10 आरोप, कई धाराओं में दर्ज है केस

Date:

Related stories

Wrestlers Protest: बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों का नया ऐलान, अब सड़कों पर नहीं होगा दंगल, कोर्ट में होगी लड़ाई

Wrestlers Protest: बृजभूषण के खिलाफ जारी लगाई में पहलवानों ने नया ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि अब सड़कों पर दंगलनहीं होगा , कोर्ट में लड़ाई लड़ी जाएगी।

WFI Elections 2023: BJP हाईकमान के एक्शन से नरम पड़े बृजभूषण के तेवर, चुनाव पर लिया बड़ा फैसला

WFI Elections 2023: क्या BJP हाईकमान के एक्शन से बृजभूषण सिंह के तेवर नरम पड़ गए हैं ? क्योंकि चुनाव पर बृजभूषण ने बड़ा फैसला लिया है।

Wrestlers Protest में नया मोड़, पुलिस के साथ बृजभूषण के घर पहुंची महिला पहलवान, क्या समझौते की हो रही है कोशिश ?

Wrestlers Protest: पहलवानों की जंग में एक नया मोड़ आया है। प्रदर्शन कर रही एक महिला पहलवान आज पुलिस के साथ बृजभूषण के घर पहुंची। जिसके कई मायने हैं।

Wrestlers Protest: पहलवानों की शिकायत पर भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज की गई FIR की जानकारी सामने आ गई है। इस FIR के सामने आने के बाद कई खुलासे हुए हैं। दोनों FIR में बृजभूषण सिंह पर कई गंभीर आरोप शामिल हैं। दर्ज एफआईआर के मुताबिक, बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 2 एफआईआर में यौन शोषण की मांग और छेड़छाड़ के कम से कम 10 मामलों की शिकायत है।

सेक्सुअल फेवर, छेड़छाड़ जैसे 10 आरोप

FIR में 10 ऐसे मामलों का जिक्र है, जिसमें छेड़छाड़ की शिकायत की गई है। FIR के मुताबिक, इनमें गलत तरीके से छूना, किसी बहाने से छाती के ऊपर हाथ रखने की कोशिश या हाथ रखना, छाती से पीठ तक हाथ को लेकर जाना और पीछा करना शामिल है।

इन धाराओं के तहत दर्ज हुई FIR

यह शिकायत कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल को दी गई थी। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को दो एफआईआर दर्ज की थी। ये दोनों ही एफआईआर आईपीसी की धारा 354 (महिला की इज्जत भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 के तहत दर्ज की गई हैं। अगर आरोप सिद्ध होते हैं तो इसमें एक से तीन साल की जेल हो सकती है। पहली एफआईआर में छह वयस्क पहलवानों के आरोप शामिल हैं और इसमें डब्ल्यूएफआई सचिव विनोद तोमर का भी नाम है.

नाबालिग के पिता ने भी की शिकायत

दूसरी एफआईआर एक नाबालिग के पिता की शिकायत पर आधारित है और POCSO अधिनियम की धारा 10 को भी लागू करती है, जिसमें पांच से सात साल की कैद होती है। जिन घटनाओं का उल्लेख किया गया है वे कथित तौर पर 2012 से 2022 तक भारत और विदेशों में हुईं। नाबालिग के पिता ने बृजभूषण सिंह पर आरोप लगाया गया है कि उनकी बेटी को लगातार परेशान किया जा रहा है। शिकायत में बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए हैं।

‘कसकर पकड़ा, गलत तरीके से छुआ’

नाबालिग की शिकायत के आधार पर, दर्ज शिकायत के मुताबिक आरोपी ने कस कर पकड़ लिया, तस्वीर खिंचवाने का नाटक किया, अपनी ओर खींचा, कंधे को जोर से दबाया और फिर जानबूझकर उसके शरीर को गलत तरीके से छुआ। जबकि पीड़िता ने उसका पीछा करने से साफ मना कर दिया था।

सांस चेक करने के बहाने स्तन को छुआ’

वहीं, 6 बालिग महिला रेसलरों द्वारा दी गई शिकायत में कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। अधिकांश महिला पहलवानों ने एफआईआर में बताया कि बृजभूषण शरण सिंह कथित तौर पर सांस चेक करने के बहाने स्तन और पेट पर हाथ फेरते थे। एक महिला पहलवान ने प्राथमिकी में दर्ज बयान में बताया, ‘मुझे आरोपी (सिंह) ने बुलाया, जिसने मेरी सांस की जांच के बहाने मेरी टी-शर्ट खींची और अपना हाथ मेरे पेट के नीचे सरका दिया और मेरी नाभि पर हाथ रख दिया।”

ये भी पढ़ें: अडानी पर पूछा सवाल इसलिए गई सांसदी, अमेरिका में बोले Rahul Gandhi, PM मोदी पर भी साधा निशाना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories