शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndia-Canada Tension: भारत-कनाडा के बीच बढ़ते तनाव पर अब अमेरिका की प्रतिक्रिया...

India-Canada Tension: भारत-कनाडा के बीच बढ़ते तनाव पर अब अमेरिका की प्रतिक्रिया आई सामने, भारत को दिए यह सुझाव

Date:

Related stories

H-1B Visa धारकों के लिए खुशखबरी! USCIS के नए दिशानिर्देश के तहत बढ़ेगी अमेरिका में रहने की अवधि; बस करना होगा ये काम

H-1B Visa: अमेरिका में इन दिनों गूगल, टेस्ला और वॉलमार्ट जैसी प्रमुख टेक कंपनियों ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छटनी की है। ऐसे में ढ़ेर सारे एच1-बी वीजा धारक भी इसकी चपेट में आकर अपना नौकरी गवा चुके हैं।

US में भी Ram Mandir ‘प्राण प्रतिष्ठा’ की धूम, VHP ने Tesla म्यूजिकल लाइट शो का किया आयोजन; देखें वीडियो

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी का दिन भारत के लिए बेहद खास होने वाला है। दरअसल इस खास दिन को ही अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाना है। इसको लेकर मंदिर ट्रस्ट के साथ यूपी शासन और प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां की जा रही है।

Red Sea में Iran समर्थित Houthi पर चला US-UK का संयुक्त ऑपरेशन, हवाई हमला कर तोड़ी दुश्मन की कमर; जानें डिटेल

US Attacks Houthi Rebels: अफ्रीका और एशिया के बीच हिंद महासागर में स्थित नमकीन पानी की खाड़ी लाल सागर (Red Sea) को लेकर अक्सर सुर्खियां बनती रहती है। दरअसल लाल सागर को ईरान (Iran) समर्थित हूतियों (Houthi) का गढ़ भी माना जाता है और इस समुद्री क्षेत्र में हूतियों द्वारा युद्ध व लूट-पाट की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं।

Epstein Files: एपस्टीन के लिस्ट में ट्रंप-क्लिंटन के नाम को लेकर सनसनी! ‘यौन संबंध’ से जुड़े ये खुलासे हैरान कर देंगे

Epstein Files: अमेरिका की एक शीर्ष अदालत ने करोड़पति और जेट-सेटिंग फाइनेंसर जेफरी एपस्टीन से जुड़े कई दस्तावेजों के संबंध में अहम खुलासे किए हैं। अदालत द्वारा इस पूरे प्रकरण में जारी किए गए ताजा सूचि के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, स्टीफन हॉकिंग के बाद अब पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का नाम भी सामने आया है।

India-Canada Tension: कनाडा के प्रधानमंंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीह सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार पर बीते दिन गंभीर आरोप लगाए थे। जिन्हें संख्त लहजे में भारत सरकार ने खारिज कर दिया था। कनाडा के आरोपों के बाद कनाडा और भारत के रिश्तों में लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अब इस मामले पर अमेरिका ने अपना पक्ष रखा है। अमेरिका ने इस मामले पर कहा है कि ‘हम इस मामले को लेकर चिंतित हैं। इस मामले में कनाडा की जांच पूरी होना जरूरी है। अमेरिका कहता है कि इसमें भारत सरकार को सहयोग करना चाहिए। जिससे दोषियों को सजा मिल सके।’

अमेरिका ने रखी जांच में सहयोग की मांग

बता दें इस पूरे मामले पर बुधवार को अमेरिकी व्हाइट हाउस के शीर्ष अधिकारी जॉन किर्बी ने प्रेस से बात करते हुए अपना पक्ष रखा है। उन्होंने कहा है कि ‘हम इस विवाद को लेकर चिंतित है। कनाडा के आरोप गंभीर है। हम चाहते हैं कि भारत कनाडा को जांच में सहयोग करें ताकि दोषियों को सजा दी जा सके। ‘

कनाडा प्रधानमंत्री के बयान से शुरू हुआ विवाद

बता दें इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि उनके नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ हो सकता है। उन्होंने इसी के साथ भारतीय उच्चायोग के एक सीनियर अधिकारी को अपने देश से निष्कासित करते हुए उन पर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच को प्रभावित करने का आरोप लगाया था। जिसके जवाब में भारत ने भी कड़ा रुख अपनाते हुए कहा था कि कनाडा का यह बयान बेतूका और प्रेरित है। भारत ने भी कनाडा के उच्चायोग के एक सीनियर अधिकारी को पांच दिन के अंदर नई दिल्ली छोड़ने का आदेश दे दिया था। इस घटना के बाद दोनों देशों में तनाव चरम पर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories