रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंBageshwar Dham: Shivraj सरकार ने बढ़ाया आचार्य Dhirendra Krishna Shashtri का सुरक्षा...

Bageshwar Dham: Shivraj सरकार ने बढ़ाया आचार्य Dhirendra Krishna Shashtri का सुरक्षा कवर,जानें क्या है Y कैटेगरी के मायने?

Date:

Related stories

Dhirendra Shastri: फिर अपने बयानों को लेकर विवादों में घिरे बागेश्वर बाबा, कानूनी कार्यवाही की मांग उठी

Dhirendra Shastri: अपनी मनमोहक कथा से लाखो लोगों को भाव-विभोर करने वाले बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अपने बयानों के लिए खूब चर्चा में रहते हैं।

Dhirendra Shastri: हत्या की धमकी देने वाले को बागेश्वर बाबा का जवाब, ‘गीदड़ भभकियों से शेर नहीं डरते’, जानें और क्या कहा

Dhirendra Shastri: अपने बयानों को लेकर चर्चाओं में रहने वाले बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इन दिनों फिर सुर्खियों में है। पंडित शास्त्री (Dhirendra Shastri) इन दिनों मध्य प्रदेश के सागर (खुरई) में है। यहां बागेश्वर बाबा की कथा चल रही है।

Bageshwar Dham: सरकार आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की ओर से लगातार हो रही हिंदू राष्ट्र की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें Y कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है। उन्होंने कई बार कहा है कि उनकी जान को खतरा है।मशहूर रामकथा वाचक धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथाओं में लाखों लोग उमड़ते हैं इस दौरान पुलिस को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही उनके परिवार के सदस्यों के पास भी कई धमकी भरे फोन आ चुके हैं।

पटना एयरपोर्ट पर मची थी अफरातफरी

बता दे सुरक्षा की दृष्टि से अतिसुरक्षित माने जाने वाले देश के हवाई अड्डों में पटना में हुई घटना ने उनकी सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा दिया था। भीड़ इतनी बेकाबू हो गई थी कि एयरपोर्ट की सुरक्षा को धता बता रनवे पर खड़े उनके चार्टेड प्लेन तक पहुंच गई थी। जिसके बाद की केंद्र ने उनकी सुरक्षा को बढ़ाकर Y कैटेगरी करने का फैसला ले लिया।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

क्या होती है Y कैटेगरी

Y श्रेणी की सुरक्षा में 1-2 कमांडो के साथ पुलिसकर्मियों सहित कुल 8 जवान हर समय तैनात रहते हैं। इसमें सुरक्षा के रूप में 2 पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (PSO) भी होते हैं। इस सुरक्षा घेरे को तोड़ पाना आसान नहीं होता।

कैसे मिलती है सुरक्षा

भारत मे सुरक्षा के लिए कई एजेंसियां हैं जो सिक्योरिटी कवर प्रदान करवाती हैं। इसमें स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG), नेशनल सिक्योरिटी गार्ड(NSG), इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) जैसी केंद्रीय एजेंसियां शामिल हैं। कोई व्यक्ति विशेष सुरक्षा कवर लेने के लिए केंद्र सरकार को एक एप्लिकेशन देता है। जिस पर गृह मंत्रालय एजेंसियों द्वारा जांच कर खतरे का अंदाज़ा लगाती हैं। इसके बाद ही गृह सचिव, मुख्य सचिव और महानिदेशक की एक कमेटी तय करती है कि व्यक्ति को कौन सी कैटेगरी की सुरक्षा दी जाए।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories