रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंBBC की PM Modi पर बनी Documentry INDIA: The Modi Question से भारत...

BBC की PM Modi पर बनी Documentry INDIA: The Modi Question से भारत से ब्रिटेन तक मचा घमासान, विदेश मंत्रालय ने जारी किया वक्तव्य

Date:

Related stories

PM मोदी ने चित्तौड़गढ़ में 7000 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास, रोजगार को लेकर कह दी बड़ी बात

Rajasthan News: पीएम मोदी आज राजस्थान के दौरे पर है। इस दौरान उन्होंने चित्तौड़गढ़ पहुंचकर 7000 करोड़ की लागत से बनने वाले परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया है। इस दौरान पीएम ने महात्मा गांधी को भी याद किया। उन्होंने कहा कि आज देश नित नए कीर्तिमान रच रहा है।

PM ने तेलंगाना में 13500 करोड़ के प्रोजेक्ट की दी बड़ी सौगात, हल्दी बोर्ड के गठन के साथ की यह बड़ी घोषणाएं

PM Modi in Telangana: पीएम मोदी आज तेलंगाना के दौरे पर थे और इस दौरान उन्होंने अपने सरकार की उपलब्धियों को तेलंगाना की जनता के समक्ष रखा।

PM मोदी ने ’75 डे हार्ड चैलेंज’ वाले रेसलर के साथ किया श्रमदान, वीडियो जारी कर दिए ये संदेश

Swachh Bharat Mission: देश में इन दिनों स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को अलग-अलग जगहों पर साफ-सफाई करते हुए देखा जा रहा है। इस दौरान आज पीएम मोदी भी स्वच्छता अभियान का हिस्सा बने और हरियाणा (सोनीपत) के अंकित बैयनपुरिया के साथ श्रमदान करते नजर आए।

MP News: कार्यकर्ता महाकुंभ में गरजे PM, बोले-‘मोदी यानी हर वादे को पूरी करने की गारंटी’

MP News: मध्य प्रदेश में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस क्रम में सत्तारुढ़ दल भाजपा की कोशिश है कि कैसे भी करके सत्ता में वापसी की जाए और इसलिए राज्य में तरह-तरह के आयोजन किए जा रहे हैं।

BBC Documentry: बीबीसी द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बनाई गई वृत्तचित्र INDIA: The Modi Question ने भारत से लेकर ब्रिटेन तक राजनीतिक तथा कूटनीतिक हलचल मचा दी है। दो भागों में बनी इस वृत्तचित्र की श्रंखला को पीएम मोदी की गुजरात दंगों में कथित भूमिका को लेकर केन्द्रित किया गया है।

ये भी पढ़ें: PM Shahbaz Sharif की सकारात्मक टिप्पणी पर Pakistan PMO ने फेरा पानी, कहा- Art.370 की बहाली तक कोई बात नहीं   

क्या है विवादित वृत्तचित्र

पीएम मोदी पर बनी वृत्तचित्र INDIA: The Modi Question की दो भागों की श्रंखला का पहला भाग 17 जनवरी मंगलवार को यूट्यूब पर जारी किया गया था। जिसमें पीएम मोदी के संघ जुड़ाव से लेकर राजनीति की आरंभिक यात्रा के साथ साथ गुजरात के मुख्यमंत्री बनने तथा गुजरात के दंगों में उनकी कथित भूमिका को केन्द्रित किया गया है।

कैसे आरंभ हुआ विवाद

आपको बता दें मंगलवार 17 जनवरी को बीबीसी ने इस वृत्तचित्र के प्रथम भाग को अपने यूट्यूब चैनल बीबीसी 2 पर प्रसारित किया था। प्रथम तो इसका ब्रिटेन की सोशल मीडिया पर ही तत्काल इस वृत्तचित्र का विरोध आरंभ हो गया और दर्शकों ने बीबीसी को दर्पण दिखाते हुए लिखने लगे कि उसको 1943 के ब्रिटिश शासन के कारण भारत में भूखमरी और रोगों से हुई 30 लाख से अधिक मृत्युओं पर ‘बंगाल अकाल’ के नाम से पहले श्रृंखला बनानी चाहिए। तत्पश्चात किसी अन्य यूजर ने लिखा कि UK: The Churchill Question शीर्षक से भी एक श्रृंखला बनानी चाहिए। इस प्रकार प्रसारण के अगले ही दिन वैश्विक विवाद बढ़ता देख वृत्तचित्र को बीबीसी द्वारा हटा दिया गया।

वृत्तचित्र पर विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया

वृत्तचित्र को भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा भी तत्काल संज्ञान लिया गया। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमारे विचार में यह वृत्तचित्र एक पूर्वाग्रही दुष्प्रचार का भाग मात्र है। इसकी न कोई वस्तुनिष्ठता है और न ही सत्यनिष्ठा। यह एक प्रचार सामग्री है। सवसे बड़ी बात यह भारत में प्रदर्शित नहीं है और यह एक औपनिवेशिक मानसिकता से भरी यह वृत्तचित्र स्पष्ट करती है कि इसे बनाने वाली एजेंसी और उसके व्यक्तियों का एक प्रतिबिंब है, जो इसको कहानी बनाकर प्रसारित कर रहा है।

ये भी पढ़ें:NZ PM Jacinda Ardern ने की त्यागपत्र की घोषणा, भावुकतापूर्ण संबोधन में बोली- “अब वक्त आ गया है”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories