सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंफिर मुश्किलों में घिरी BBC India, विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी के चलते...

फिर मुश्किलों में घिरी BBC India, विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी के चलते ED ने FEMA के तहत दर्ज किया मामला

Date:

Related stories

Twitter BBC Controversy: ट्विटर से बीबीसी को मिला सरकारी समाचार संस्था का तमगा, कंपनी ने दिया ऐसा Reaction

Twitter BBC Controversy: सोशल मीडिया का मशहूर प्लेटफॉर्म ट्विटर का एक नया विवाद सामने आया है। ट्विटर ने बीबीसी से पंगा ले लिया है। ट्विटर ने बीबीसी को सरकारी समाचार संस्था का लेबल दे दिया है।

BBC India: दुनिया का मशहूर समाचार समूह ब्रिटिश ब्राडकॉस्टिंग कंपनी बीबीसी की इंडिया शाखा (BBC India) की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बीबीसी इंडिया के खिलाफ विदेशी मुद्रा विनियम (FEMA) के उल्लंघन पर मामला दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा है कि विदेशी फंडिंग में गड़बड़ियों के आरोपों के चलते बीबीसी इंडिया के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है।

ईडी कर रही इस मामले में जांच

आपको बता दें कि ईडी के अधिकारियों ने बीबीसी के कुछ अधिकारियों से दस्तावेजों और बयानों की रिकॉडिंग मांगी है। बताया जा रहा है कि ईडी बीबीसी द्वारा प्रत्यक्ष विदेश निवेश (एफडीआई) के उल्लंघन की भी जांच कर रही है।

ये भी पढ़ें: PM Modi on CM Gehlot: राजस्थान के सीएम से बोले पीएम मोदी- ‘आपके तो दोनों हाथों में लड्डू हैं’

आयकर विभाग ने की थी छापेमारी

ध्यान रहे कि इससे पहले आयकर विभाग ने फरवरी 2023 में बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित ऑफिसों की तलाशी ली थी। साथ ही उससे जुड़ें कुछ दस्तावेजों की भी जांच की थी। वहीं, इस पर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कहा था कि बीबीसी समूह की विभिन्न संस्थाओं द्वारा दिखाई जाने वाली आय और लाभ देश में उनके संचालन के अनुरुप नहीं थे। साथ ही बीबीसी ने विदेशों से मिली रकम पर कर की अदायगी भी नहीं की है।

जानिए क्या है बीबीसी

बीबीसी के मुताबिक, वह एक स्वतंत्र समाचार ब्राडकास्टिंग एजेंसी है, जो विश्वभर में समाचार का प्रसारण करती है। इसकी स्थापना यूनाइटिट किंगडम के रॉयल चार्टर से हुई थी। बीबीसी इंग्लैंड की जनता द्वारा की जाने वाली फंडिंग से चलती है, मगर वह एक स्वतंत्र समाचार एजेंसी है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories