शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi ने देश को समर्पित किया 2700 करोड़ का ‘भारत मंडपम’, ...

PM Modi ने देश को समर्पित किया 2700 करोड़ का ‘भारत मंडपम’,  संबोधन में कहा–“इसे देखकर हर भारतीय गर्व महसूस कर रहा है”

Date:

Related stories

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Bharat Mandapam: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर ‘भारत मंडपम’ का उद्घाटन किया। बता दें कि यह कन्वेंशन सेंटर देश की सेवा की नजरिए से 2700 करोड़ में तैयार किया गया है। ऐसे में अब यहां देश के प्रमुख सम्मेलन, सभी प्रकार की प्रदर्शनी और अंतरराष्ट्रीय स्तर की होने वाली बैठक आयोजित की जा सकेगी। खबरों की मानें तो यह कन्वेंशन सेंटर 126 एकड़ में फैला हुआ है। ऐसे में इसे देखने के लिए प्रधानमंत्री ने IECC स्मारक के लिए टिकट और सिक्के भी जारी किए। इस शुभ अवसर पर पीएम मोदी ने मंच के माध्यम से तमाम आए हुए अतिथि गण को संबोधित भी किया ।

संबोधन में पीएम मोदी ने कही बड़ी बात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली स्थिति प्रगति मैदान में ‘भारत मंडपम’ का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई बड़ी बातें कही। इसमें सबसे अहम बात यह है कि उन्होंने कहा,“ भारत मंडपम को देखकर हर भारतीय आनंदित है साथ ही वह इसके बनने से गर्व की अनुभूति भी कर रहा है। ‘भारत मंडपम’ देश के सामर्थ्य और नई ऊर्जा का आह्वान के साथ–साथ भारत की भव्यता और इच्छाशक्ति का दर्शन भी है।

वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा–ये कन्वेंशन सेंटर इस बात का भी गवाह है कि हमारी सरकार कैसे होलिस्टिक अप्रोच और बहुत आगे की सोच के साथ काम कर रही है। देश को यह दिव्य और भव्य स्थल कई पर्यटकों को पार करने के बाद मिलता है।

‘भारत मंडपम’ के रूप में हम भारतवासियों ने अपने लोकतंत्र को एक खूबसूरत उपहार दिया है। यहां होने वाले G-20 के आयोजन से दुनिया जल्द ही भारत के बढ़ते हुए कदमों को करीब से देखेगी।

‘भारत मंडपम’ का निर्माण 21वीं सदी में देश की आवश्यकताओं के अनुरूप किया गया है। इकोनॉमी से इकोलॉजी और ट्रेड से टेक्नोलॉजी तक के लिए यह एक बहुत बड़ा मंच बनने वाला है।

‘भारत मंडपम’ ऑस्ट्रेलिया के ओपेरा हाउस से भी ज्यादा है बड़ा

जी हां भारत के इस कदम से पूरी दुनिया की नजर अब इंडियन कन्वेंशन सेंटर पर पड़ने वाली है। बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में लोगों की बैठने की क्षमता 7000 है। ऐसे में बताया जा रहा है, यह ऑस्ट्रेलिया के ओपेरा हाउस से भी ज्यादा है बड़ा है। यह बिल्डिंग अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। साथ ही इसमें बने शानदार एम्फीथियेटर में करीब 3000 लोगों की बैठने की क्षमता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories