शुक्रवार, मई 17, 2024
होमपॉलिटिक्सChhattisgarh Assembly Election 2023: बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, हर विवाहित...

Chhattisgarh Assembly Election 2023: बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, हर विवाहित महिला को मिलेंगे 12 हजार रुपए

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए इस साल दो चरणों में मतदान होंगे। इसको लेकर चुनाव आयोग की पूरी तैयारी है। इधर, चुनाव की तारीखों का ऐलान के बाद से ही राजनीतिक दल चुनाव प्रचार में तेजी से जुटी है। जानकारी हो कि सूबे में विधानसभा की 90 सीट है। इनमें पहले चरण के लिए 20 सीट पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं, बाकी बची हुई सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होंगे। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। छत्तसीगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है। लेकिन इस बार चुनाव में दो राष्ट्रीय पार्टियों और अन्य क्षेत्रीय दलों ने इनकी परेशानी बढ़ा दी है। मालूम हो कि आदिवासी समाज, छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना की राजनीतिक पार्टी के साथ आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की एंट्री से चुनावी मैदान में प्रमुख राजनीतिक पार्टियों की चिंता बढ़ा दी है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: बीजेपी ने जारी किया ‘संकल्प पत्र’

आपको बता दें कि एबीपी न्यूज के सी वोटर सर्वे के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की कुल 90 सीटों में से कांग्रेस को 45 से 51 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं। वहीं, बीजेपी को 39 से 45 सीटें मिलने के आसार हैं। इसके अलावा अन्य को शून्य से 2 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। बहरहाल, प्रदेश में चुनाव प्रचार का दौर शुरू है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी हो या कांग्रेस जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। हर कोई जीत की उम्मीद लिए जनता के सामने वादों की झड़ी लगा रहे हैं। इसी कड़ी में बीजेपी ने Chhattisgarh Assembly Election के मद्देनजर अपना घोषणापत्र जारी किया है। घोषणा पत्र समिति के संयोजक विजय बघेल बोल ने इस बाबत जानकारी साझा करते हुए कहा है कि इसे तैयार करने में तीन महीने का वक्त लगा है। उनके मुताबिक इसे 3 अगस्त से 3 नवम्बर के बीच तैयार किया गया है। विजय बघेल ने बताया कि बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ को तैयार करने में 35 सदस्य की एक टीम कार्यरत थी। समाज के सभी वर्गों से सुझाव प्राप्त होने के बाद इसे अंतिम रुप दिया गया है। इस दौरान 2 लाख से ज़्यादा लोगों से सुझाव लेने का दावा किया गया है। इसके बाद अब जाकर बीजेपी ने गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में Sankalp Patra (घोषणा पत्र) जारी कर दिया है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ की प्रमुख बातें

  • छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने पर हर विवाहित महिला को हर साल 12 हजार रुपए दिए जाएंगे।
  • 18 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना का आवंटन किया जाएगा।
  • प्रदेश में तेंदूपत्ता 5500 रुपए प्रति मानक बोरा में खरीदी जाएगी।
  • अतिरिक्त संग्रह करने वाले 4500 रुपए बोनसस के तौर पर प्राप्त करेंगे।
  • आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से प्रदेश के लोगों को 10 लाख रुपए तक हेल्थ योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ में 500 नए जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे, दवाई की कीमत सस्ती होगी।
  • पीएससी में घोटाला पर शिंकजा कसा जाएगा, दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
  • रायपुर दुर्ग भिलाई को मिलाकर एचसीआर बनाए जाएगा।
  • प्रदेश में लाभार्थी को गैस कनेक्शन दिया गया है और अब उन्हें 500 रुपए का अनुदान राशि भी दिया जाएगा।
  • कॉलेज छात्रों को बस की सुविधा मिलेगी।
  • छत्तीसगढ़ में एम्स के तर्ज हर संभाग में सिम्स संस्थान का निर्माण किया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ के 5 शक्तिपीठों को विकसित कर विश्व पटल से जोड़ा जाएगा।
  • अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, छत्तीसगढ़ के गरीब लोगों को रामलला के दर्शन के लिए रामलला दर्शन योजना का लाभ दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories