सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंBudget Session 2023: BRS और AAP करेगी राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण का...

Budget Session 2023: BRS और AAP करेगी राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण का बहिष्कार, बजट सत्र में इन मुद्दों पर मचेगा हंगामा

Date:

Related stories

Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

संसद बजट सत्र 2023 के अंतिम दिन भी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सत्तापक्ष और विपक्ष के अड़ियल रुख के कारण हंगामे की भेंट चढ़ गया। इसके साथ ही दोनों सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

Budget Session: संसद में जारी है हंगामा, गुरुवार तक दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के कारण आज बुधवार को दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Budget Session: सदन में विपक्ष ने किया हंगामा, PM Modi बोले- ‘अभी और भी लगेंगे आरोप’

संसद भवन में आज विपक्ष के द्वारा जमकर हंगामा देखने को मिला। विपक्ष ने राहुल गांधी से लेकर अडानी मुद्दे तक बीजेपी पर प्रहार किया। इस दौरान बीजेपी से सांसद स्मृति ईरानी ने कहा कि "राहुल गांधी का परिवार पीएम मोदी की छवि को धूमिल करने की कोशिश कर रहा था लेकिन जनता के प्यार और विश्वास ने ऐसा होने नहीं दिया।"

Budget Session 2023: इस नियम के तहत संसद में बोल पाएंगे Rahul Gandhi लेकिन कार्यवाही पर संशय बरकरार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दोबारा कल सोमवार 20 मार्च को नियम 357 के तहत अपना पक्ष रखने का अनुरोध किया है। जिसे लोकसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया। लेकिन शर्त ये है कि सदन को चलने दिया जाएगा। इसके बावजूद सदन चल पाएगा, राहुल अपना पक्ष रख पाएंगे कि नहीं! इस बात का संशय बना हुआ है।

Budget Session 2023: 31 जनवरी को सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में बजट सत्र की शुरुआत होने वाली है। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू के अभिभाषण से की जाएगी। बजट सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है। बता दें कि 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया जाएगा लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि विपक्षी दल जैसे बीआरएस और आम आदमी पार्टी राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू के भाषण का बहिष्कार कर सकते हैं। इसी के साथ ऐसा माना जा रहा है कि विपक्ष गौतम अडानी और बीबीसी डॉक्युमेंट्री के मुद्दों को लेकर हंगामा कर सकता है।

राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार

इन मुद्दों के साथ विपक्ष महंगाई, चीन की सेना की घुसपैठ, BBC की डॉक्यूमेंट्री, कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा ,राम रहीम की परौल, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट और अडानी जैसे मुद्दों पर भी सरकार पर निशाना साध सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल की पार्टी, AAP, केसीआर की पार्टी BRS समेत कई विपक्षी पार्टियां राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार कर सकती हैं।

Also Read: Budget 2023 में करदाताओं की ये हैं उम्मीदें, जानें क्या कहते हैं आर्थिक जानकार

27 दलों की सर्वदलीय बैठक

बीते सोमवार को सर्वदलीय बैठक हुई थी इस बैठक में 27 दलों के 37 नेता मौजूद थे इस दौरान केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी कहते हैं कि, बैठक अच्छी रही। हम सदन को बेहतर ढंग से चलाने के लिए विपक्ष का सहयोग चाहते हैं। हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, बैठक में कांग्रेस और सपा के नेता मौजूद नहीं थे। हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने लेटर लिखकर बता दिया था कि वे मौसम के चलते कश्मीर में फंसे हैं, इसलिए उनके नेता नहीं आ सकते हैं। पार्टी से 31 जनवरी को अलग से चर्चा की जाएगी।

दो चरणों में बांटा गया बजट सत्र

1 फरवरी से संसद में बजट सत्र की शुरुआत की जाएगी। इस सत्र को दो चरणों में बांटा गया है पहला चरण 31 जनवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलेगा। वहीं 14 फरवरी से 12 मार्च तक छुट्टी रहेगी जिसके बाद 13 मार्च से बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत होगी और वह 6 अप्रैल तक चलेगा। दोनों चरणों के बजट सत्र में कुल 27 बैठक होंगी। बता दें कि, मोदी सरकार का यह अंतिम बजट है। 2014 से अब तक की सरकार ने कुल 9 बजट पेश किए हैं और यह 10वां बजट है।

Also Read: Syria bomb blast: एक साथ कई बम धमाके से दहल उठा ईरान, खौफ में लोग, देखें वीडियो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories