रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंभारत का सीना चौड़ा करेगा Chandrayaan 3, ISRO ने जारी की लॉन्चिंग...

भारत का सीना चौड़ा करेगा Chandrayaan 3, ISRO ने जारी की लॉन्चिंग की डेट और टाइम

Date:

Related stories

ISRO का नॉटी बॉय देगा बिगड़े मौसम की सटीक जानकारी! जानें INSAT-3DS की खास डिटेल

ISRO: देश की अंतरिक्ष एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान...

Chandrayaan 3 Launch: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक बार फिर अपनी ताकत का लोहा मनवाने के लिए मिशन Chandrayaan 2 की सफलता के बाद Chandrayaan 3 दुनिया के सामने दमखम के साथ प्रस्तुत करने जा रहा है। इस मामले पर इसरो (ISRO) ने जानकारी देते हुए कहा कि हम अपने सबसे बहुप्रतीक्षित और बहुचर्चित मिशन Chandrayaan 3 की लॉन्चिंग करने जा रहे हैं। इसके बाद तो मानों देश की जनता फूले नहीं समा रही हैं। सबका सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। ऐसे में अब पूरे  विश्व के लोग टकटकी लगाए भारत के इस अथक प्रयास का मंजर बहुत जल्द देखने वाले हैं। 

मिशन Chandrayaan 3 की लॉन्चिंग को लेकर  इसरो (ISRO) ने क्या जानकारी दी ?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपनी बहुचर्चित मिशन Chandrayaan 3 के लॉन्चिंग की डेट और टाइम घोषित कर दी है। इसरो ने इसकी जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी। इसरो ने अपने ट्वीट में लिखा –  “चंद्रयान 3 के प्रक्षेपण की घोषणा. LVM3-M4/चंद्रयान-3 मिशन की लॉन्चिंग अब निर्धारित है. इसे एसडीएससी, श्रीहरिकोटा से 14 जुलाई 2023 को दोपहर 2.35 बजे लॉन्च किया जाएगा।”

वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट के माध्यम से सभी देशवासियों को बधाई दिया।  उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा – “All The Best, Congratulations India”

इसके बाद तो मानों बधाई संदेशों का दौर ही चालू हो गया। सभी लोग डेट और तारीख की चर्चा करने लगे। 

Chandrayaan 3 में क्या है खास ? 

जानकारी के मुताबिक मिशन चंद्रयान-2 का अगला चरण है चंद्रयान-3. ऐसे में इसका काम चन्द्रमा की सतह पर उतरकर उसका बारीकी से परीक्षण करेगा। आपको बता दें यह दिखने में बिल्कुल चंद्रयान-2 की तरह ही है। लेकिन यह उसका अपग्रेडेड सिस्टम है। चंद्रयान-2 की तरह ही चंद्रयान-3 में एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर फीड किया गया है, जो उसी तर्ज पर अपग्रेड होक कार्य करेगा।

देखा जाए तो पिछली बार हमारी लैंडिंग थोड़ी ठीक नहीं हुई थी। ऐसे में इस बार चंद्रयान-3 का फोकस चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित लैंड करने पर है। वहीं इस मामले पर वैज्ञानिकों का कहना है, इस बार एल्गोरिदम को बेहतर किया गया है। जिन वजहों से चंद्रयान-2 मिशन चंद्रमा की सतह पर उतरने में असफल हुआ, उन पर फोकस किया गया है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories