सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडChardham Yatra 2023 पर जानें से पहले इन बातों का रखें खास...

Chardham Yatra 2023 पर जानें से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, सरकार ने एडवाइजरी जारी कर किया अलर्ट

Date:

Related stories

Chardham Yatra 2023: 22 अप्रैल से उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू होने वाली है। ऐसे में श्रद्धालु इस यात्रा को लेकर काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं लेकिन इसी बीच सरकार ने एक अलर्ट जारी किया है। बता दें कि, देशभर में कोरोना के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है इसी के साथ पहाड़ी इलाकों में मौसम भी खराब हो रहा है जिसके कारण सरकार ने चार धाम यात्रा के शुरू होने से पहले ही अलर्ट जारी किया है।

श्रद्धालुओं के लिए जारी की एडवाइजरी

कोरोना के बढ़ते मामले और खराब मौसम को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक एडवाइजरी जारी करी है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि, चार धाम यात्रा में समस्त तीर्थ स्थल उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित हैं, जिनकी ऊंचाई समुद्र तल से 2700 मीटर से भी अधिक है। उन स्थानों में यात्री अत्यधिक ठंड, कम आद्रता, कम हवा का दबाव और कम ऑक्सीजन की मात्रा से प्रभावित हो सकते हैं इसलिए इस एडवाइजरी को जरूर फॉलो करें।

Also Read: Heatwave की चपेट में भारत का 90 फीसदी हिस्सा, दिल्ली के लिए खतरे की घंटी! रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

खुद को वातावरण के अनुकूल बनाएं

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में यात्रियों से अनुरोध किया है कि, वह खुद को वातावरण के अनुकूल बनाने के लिए थोड़ा समय दें। रोज 5 से 10 मिनट के लिए श्वास व्यायाम का अभ्यास करें। इसी के साथ 20 से 30 मिनट टहले। जो यात्री 50 वर्ष या उससे अधिक है और हृदय रोग, अस्थमा, उच्च रक्तचाप या मधुमेह से ग्रस्त है वो यात्रा के लिए फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य जांच जरूर कराएं।

आपातकालीन घटना होने पर इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

चार धाम यात्रा पर जाने वाले यात्री गर्म कपड़े जैसे ऊनी स्वेटर, मफलर, जैकेट, दस्ताने, मोजे जरूर रखें। इसी के साथ बारिश से बचाव के लिए यंत्र जैसे रेनकोट और छाता जरूर कैरी करें। साथ ही स्वास्थ्य उपकरण जैसे ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर जरूर रखें। सभी जरूरी दवा और अपने घर के चिकित्सक नंबर भी अपने पास रखें। यात्रा से पहले मौसम रिपोर्ट की जांच करें और अगर आपके डॉक्टर यात्रा करने की सलहा देते हैं तो ही यात्रा करें। इसी साथ सरकार ने इस एडवाइजरी में एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। ऐसे में कोई भी स्वास्थ्य संबंधित आपातकालीन घटना होने पर आप 104 हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Also Read: Pamela Chopra Death: यश चोपड़ा की पत्नी का निधन, यशराज परिवार पर टूट पड़ा दुखों का पहाड़

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories