रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan में 5G इंटरनेट सेवा के शुभारंभ पर बोले CM अशोक गहलोत-...

Rajasthan में 5G इंटरनेट सेवा के शुभारंभ पर बोले CM अशोक गहलोत- ‘सपना हो रहा साकार’

Date:

Related stories

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कल शनिवार को झालाना संस्थानिक क्षेत्र स्थित भामाशाह टेक्नो हब से 5G इंटरनेट सेवा का शुभारंभ किया है। सीएम गहलोत ने झालाना संस्थानिक क्षेत्र में निर्माण दिन राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का अवलोकन किया। अधिकारियों से कार्यों की विस्तृत जानकारी ली और इसे दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इस खास मौके पर सीएम गहलोत ने कहा कि “यह सेवा सूचना, प्रौद्योगिकी और दूरसंचार क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम है। इससे राज्य सरकार के लिए संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह शासन को मजबूती मिलेगी।”

राजस्थान में इस्तेमाल होता सबसे ज्यादा इंटरनेट- सीएम गहलोत

सीएम गहलोत ने कहा कि “यहां पर कला, संस्कृति,शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी व संचार सहित विभिन्न तरह की सरकार व गैर सरकारी गतिविधियां हो सकेंगी। जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त और अन्य अधिकारियों ने सेंटर के कार्यों से अवगत कराया। उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2013 में सेंटर का शिलान्यास किया गया था। पूरे देश में सबसे ज्यादा इंटरनेट डाटा राजस्थान में इस्तेमाल होता है। इसका आशय यह है कि यहां शिक्षा, चिकित्सा, उद्योग, रोजगार, कृषि सहित हर क्षेत्र के विस्तार में इंटरनेट महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।”

Also Read- RAJASTHAN NEWS: अशोक गहलोत का सख्त आदेश, अब कानून व्यवस्था को लेकर एक्शन की तैयारी

सपना हो रहा साकार- सीएम अशोक गहलोत

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि “पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने आईटी को लेकर जो सपना देखा था। वह अब साकार हो रहा है। पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि नई पीढ़ी को सपने देखने चाहिए। आज उन्हीं सपनों को साकार करने में इंटरनेट सेवा मददगार बनी है। झालाना संस्थानिक राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर जल्द शुरू होगा। यहां स्टार्टअप सहित आईटी आधारित कार्य करने वाले युवाओं को बड़ा प्लेटफार्म मिलेगा। हाल ही में राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी की शुरुआत की गई। वही जोधपुर में 680 करोड रुपए की लागत से सेंटर इंस्टीट्यूट तैयार हो रहा है। राज्य सरकार आईटी सेक्टर में आगे बढ़कर युवाओं का मार्ग प्रशस्त कर रही है।”

Also Read- THROAT CANCER: इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, गले के कैंसर की ओर करते हैं इशारा

झालाना संस्थानिक क्षेत्र स्थित भामाशाह टेक्नो हब से राजस्थान के 3 शहरों जयपुर, जोधपुर तथा उदयपुर में रिलायंस जियो की 5जी इंटरनेट सेवा का शुभारंभ किया गया। यह सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories