शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंCyber Crime Helpline: ऑनलाइन फ्रॉड का हो गए शिकार तो इस नंबर...

Cyber Crime Helpline: ऑनलाइन फ्रॉड का हो गए शिकार तो इस नंबर पर करें कॉल, गृह मंत्री का बड़ा कदम

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण का मतदान जारी, PM Modi, Amit Shah समेत कई दिग्गजों ने डाले वोट; जानें लेटेस्ट अपडेट

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान आज लोकसभा की 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है।

Cyber Crime Helpline: इंटरनेट के इस युग में हमें कई सारी सहूलियत भी है लेकिन कई चीजों का खतरा भी। बता दें कि, इंटरनेट की वजह से दिन-प्रतिदिन साइबर क्राइम की घटनाएं तेज होती जा रही है। इन्हीं साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने एक बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने साइबर क्राइम को रोकने के लिए भारतीय साइबर सुरक्षा समन्वय समिति यानी I4C की समीक्षा बैठक की।

एजेंसी और राज्यों के बीच बेहतर तालमेल

गृह मंत्री अमित शाह ने इस बैठक के दौरान देश में साइबर सुरक्षा को लेकर एजेंसी और राज्यों के बीच बेहतर तालमेल बात करी। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, अब तक 13 करोड़ से अधिक बार इस यूनिट का उपयोग किया गया है जो कि विश्वास नियत और उपयोगिता को बताता है। इसी के साथ सरकार लोगों में साइबर क्राइम को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए व्यापक, एकीकृत और सभी प्रयास कर रही है।

20 लाख से अधिक साइबर क्राइम की शिकायतें दर्ज

साइबर क्राइम पोर्टल का उपयोग अब तक 13 करोड़ से भी ज्यादा बार किया जा चुका है। इस पोर्टल पर अभी तक 20 लाख से अधिक साइबर क्राइम की शिकायतें दर्ज की गई है। वहीं 40,000 से भी अधिक एफआईआर दर्ज की है। जिस पर सीसीटीएन एस यानी क्राईम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम के जरिए अब तक 99.9 पुलिस स्टेशन सीधे तौर पर जुड़े हैं।

Also Read: Share Market Holiday: NSE और BSE में नहीं होगी ट्रेंडिंग, मार्केट शाम 5 बजे के बाद खुलेगा

हेल्पलाइन नंबर किया जारी

साइबर क्राइम और धोखाधड़ी से बचने के लिए “1930” हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस नंबर पर कॉल करके आप तुरंत ही अपना कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं और धोखाधड़ी से बच सकते हैं। बता दें कि, इस नंबर को डायल करके आपका कार्ड तुरंत ही ब्लॉक हो जाएगा इसी के साथ धोखाधड़ी करने वाले को ट्रेस और एकआईआर समेत कई सुविधाएं दी जाएंगी। नेशनल साइबर फॉरेंसिक लेबोरेटरी के माध्यम से अब तक राज्य को 5 से भी अधिक फॉरेंसिक सेवाएं प्रदान की गई हैं।

Also Read: जल्द धौंस जमाने आ रहा Samsung Galaxy Z Fold 5, इन फीचर्स से लोगों में बनाएगा पकड़

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories