गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंCyclone Biparjoy: दस्तक से पहले ही 'बिपरजॉय' ने मचाया उत्पात, तटीय इलाकों...

Cyclone Biparjoy: दस्तक से पहले ही ‘बिपरजॉय’ ने मचाया उत्पात, तटीय इलाकों में पेड़ से लेकर बिजली के पोल उखड़े

Date:

Related stories

Weather Update: दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश तो UP-MP में घने कोहरे का आसार, जानें पहाड़ों में मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश के आसार हैं।

Weather Update: तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान का कहर, तेज हवा के साथ खूब बरसेंगे बादल; जानें मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने आज देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी के क्रम को देखते हुए अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आज देश के दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का असर देखने को मिलेगा।

Weather Update: सावधान! पंजाब-हरियाणा में कोहरा तो UP-बिहार में ठंडी हवा से बदलेगा मौसम, जानें वेदर की ताजा रिपोर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वनुमान जारी कर दिए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज पंजाब-हरियाणा के साथ राजधानी दिल्ली में कोहरे का क्रम बढ़ता नजर आएगा।

Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, दिल्ली-UP में बदला हवा का मिजाज; जानें मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसमें आंध्र प्रदेश के साथ तमिलनाडु व केरल के विभिन्न हिस्से शामिल हैं।

Weather Update: UP-MP के साथ दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश के आसार, जानें पहाड़ों के साथ अन्य राज्यों में मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश से लेकर सर्दी के बढ़ते क्रम को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक आज उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

Cyclone Biparjoy: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ तेजी से भारत की तरफ बढ़ रहा है। अगले एक घंटे में यह तूफान गुजरात से टकराने वाला है। तूफान की दस्तक से पहले ही ‘बिपरजॉय’ का असर दिखने लगा है। गुजरात के तटीय इलाकों में ‘बिपरजॉय’ अब तक खूब उत्पात मचा चुका है। कई इलाकों में पेड़ से लेकर बिजली के पोल तक उखड़ गए हैं। जबकि घरों को भी नुकसान पहुंचा है। तूफार धीरे-धीरे अपना विकराल रूप धारण कर रहा है। IMD के मुताबिक 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और कुछ ही देर में ‘बिपरजॉय’ गुजरात के तटीय इलाकों से टकराने वाला है।

तेज हवाओं के साथ घरों में घुसा पानी

बुधवार रात से ही गुजरात में भारी बारिश हो रही है। जिसका असर तटीय इलाकों पर ज्यादा देखने को मिल रहा है। बारिश और तेज हवाओं के चलते लोगों के घरों में पानी घुस चुका है। प्रशासन ने लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की है। वहीं, तटीय इलाकों के साथ रहने वाले लोगों को पहले ही सुरक्षित जगहों पर भेज दिया गया है। पुलिस से लेकर NDRF की टीमों को तटीय इलाकों में स्टैंड बाय पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें: कोर्ट की Facebook को चेतावनी, कहा- ‘पूरे भारत में बंद कर देंगे आपकी सेवाएं’, जानें क्या है मामला ?

150 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

IMD के मुताबिक तूफान तेजी से सौराष्ट्र और कच्छ के तट की ओर बढ़ रहा है। इसका असर पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी देखने को मिलेगा। IMD ने बताया कि इस दौरान हवा की रफ्तार 125-135 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच रहेगी, जो 150 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। तूफान की रफ्तार सबसे ज्यादा सौराष्ट्र में देखने को मिलेगी। जबकि, द्वारका में इसका लैंडफॉल नहीं होगा। IMD के मुताबिक गुजरात, महाराष्ट्र सहित 9 राज्यों पर इस तूफान का असर देखने को मिल सकता है।

कितना हो सकता है नुकसान ?

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि तूफान के चलते उत्पन्न हो रही हवाओं के चलते अब तक कई कच्चे मकानों को नुकसान पहुंच चुका है। बड़े-बड़े पेड़ और बिजली के पोल तक उखड़ चुके हैं। इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये तूफान कितना खतरनाक है। उन्होंने बताया कि मछुआरों और नावों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। वहीं, एहतियात के तौर पर पहले ही तटीय इलाकों को खाली करा दिया गया था।

ये भी पढ़ें: Manipur के इंफाल में एक बार फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने कैबिनट मंत्री के घर में लगाई आग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories