शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंData Theft in India: 24 राज्यों के 66.9 करोड़ लोगों के डेटा...

Data Theft in India: 24 राज्यों के 66.9 करोड़ लोगों के डेटा की लगी बोली! हरियाणा से चल रहा था नेटवर्क

Date:

Related stories

Chinnaswamy Stadium के बाहर RCB फैंस ने निकाली रैली; गुँज रहा Virat Kohli का नाम

Chinnaswamy Stadium: आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर...

Data Theft in India: आजकल हर चीज ऑनलाइन हो गई है शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन खाना मंगवाना, आजकल सभी चीजें ऑनलाइन होगई है। इसी कड़ी में हरियाणा से एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में साइबराबाद पुलिस ने डाटा चोरी करने वालों का भांडा फोड़ा। डाटा चोरी करने के मामले में हैदराबाद के साइबराबाद पुलिस ने विनय भारद्वाज नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के अनुसार विनय भारद्वाज ने देश के 66.9 करोड़ लोगों और संस्थाओं का डाटा चोरी करके दूसरे लोगों को बेचा है।

बायजूस वेदांतु जैसी बड़ी कंपनियों का

पिछले कुछ समय में डाटा चोरी करना बहुत ही ज्यादा आम बात हो गई है। कई लोग डाटा को चोरी करके दूसरे लोगों को बड़ी कीमतों में बेचते हैं। ऐसे में तेलंगाना के इस शख्स ने भी निजी और गोपनीय डेटा को अवैध तरीके से निकाला और बेचा था। इस शख्स के पास बाय जूस वेदांतु जैसी बड़ी कंपनियों का डाटा बेस भी मौजूद था। इसी के साथ आरोपी शक्श के पास 8 मेट्रो शहरों में कैब इस्तेमाल करने वाले 1.84 लाख लोगों का डाटा भी पड़ा हुआ था। वही शहरों और गुजरात के 4.5 नौकरी पैसे वाले लोगों का डाटा भी शख्स के पास मौजूद था।

Also Read: Delhi News: EWS छात्रों की पढ़ाई में अब फीस नहीं बनेगी रुकावट, जानें क्या है केजरीवाल सरकार का प्लान

इन कंपनियों का डाटा मिला

इसी के साथ आरोपी विनय भारद्वाज के पास GST (PAN India), RTO (PAN India), अमेज़ॉन, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, पेटीएम, फोनपे, बिग बास्केट, बुक माइ शो, इंस्टाग्राम, जोमैटो, पालिसी बाजार जैसे संस्थाओं के कस्टमर्स या कंज्यूमर के डेटा भी आरोपी के पास से मिला है। वहीं बैंक, इन्सुरेंस, फाइनांसियाल सर्विस, डॉक्टर्स, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डिफेंस कर्मचारी, सरकारी कर्मचारी, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नीट छात्रों के डेटा उसके पास मौजूद है.

InspireWebz नाम की एक वेबसाइट से करता था ठगी

मिली जानकारी के अनुसार आरोपी भारत की राजधानी दिल्ली से सटे फरीदाबाद से “InspireWebz” नाम की एक वेबसाइट चलाता था। इस वेबसाइट के जरिए वह अपने क्लाइंट को क्लाउड ड्राइव के लिंक के द्वारा डाटा बेचता था। आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद यह एक बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। ‌इससे से पहले भी पुलिस ने अपने कर्मचारियों की मदद से 4.5 करोड़ लोगों का डाटा चोरी करने वाली गैंग का खुलासा किया था। इस मामले पर जानकारी देते हुए पुलिस ने कहा था कि, सात साइबर ठगों को अरेस्ट किया था.इनमें से तीन आरोपी नोएडा के थे जो एक कॉल सेंटर से ठगी करते थे।

Also Read: 10,20 नहीं पूरे 30000 रुपए सस्ता हुआ iPhone 13! खरीदने की यूजर्स में मची होड़

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories