मंगलवार, मई 7, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi: GPS और CCTV जैसी सुविधाओं के साथ सड़कों पर उतरी 50...

Delhi: GPS और CCTV जैसी सुविधाओं के साथ सड़कों पर उतरी 50 नई इलेक्ट्रिक बसें, CM केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

Date:

Related stories

Delhi: दिल्ली की सड़कों पर नए साल के दूसरे दिन इलेक्ट्रिक बसें चलाई गई है। 50 नई लो फ्लोर एयर कंडीशनर बसों में यात्री को सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध है। इसी के साथ अब इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 300 से भी ज्यादा हो गई है। पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण के तहत 1500 नई इलेक्ट्रिक बसे खरीदने का टेंडर भी दिया जा चुका है। बताया जा रहा है कि यह बसें अगले कुछ महीनों में शुरू की जाएंगी। इससे दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर भी कम होगा। इसी वजह से सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाने पर फैसला लिया है।

सीएम ने इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार सुबह राजघाट डिपो से 50 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस खास मौके पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, ट्रांसपोर्ट कमिश्नर आशीष कुंद्रा, डीटीसी की मैनेजिंग डायरेक्टर शिल्पा शिंदे समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाने से पहले सीएम केजरीवाल ने राजघाट डीपो में बनाए गए अल्ट्रा चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया और वहां सुविधाओं का जायजा भी लिया।

अल्ट्रा चार्जिंग पॉइंट पर कम समय में चार्ज होगी बसें

राजघाट पर बनी अल्ट्रा चार्जिंग पॉइंट पर बहुत कम समय में बसों को चार्ज किया जा सकता है। इससे समय की बचत होगी और यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए इलेक्ट्रिक बसों में सफर करेंगे। 50 नई इलेक्ट्रिक बसों को जीपीएस, सीसीटीवी, महिलाओं के लिए पिंक सीट, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए रिजर्व सीट इसके अलावा व्हीलचेयर रैंप जैसी सुविधाओं से लैस बनाया गया है। इन बसों को रोहिणी डिपो से ऑपरेट किया जाएगा और अलग-अलग 7 रूटों पर रवाना होगी। इलेक्ट्रिक बसों को शुरू करने पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि “इसकी शुरुआत के साथ ही अब दिल्ली में सरकारी बसों की कुल संख्या बढ़कर 7,379 हो गई है जो अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है।”

Also Read- SUPREME COURT ने बोलने की आजादी पर सुनाया फैसला, कहा- ‘निर्धारित प्रतिबंधों के अतिरिक्त कोई पाबंदी नहीं’

अगले साल तक बढ़ाई जाएगी इलेक्ट्रिक बसों की संख्या

सीएम केजरीवाल ने कहा कि “डीटीसी की 300 और डीएमआरसी की 100 सीटर बसों को मिलाकर दिल्ली में 400 इलेक्ट्रिक बसें हैं। इस तरह मुंबई से दिल्ली में केवल 6 बस कम है। 100 बसें पर्याप्त नहीं है, इसलिए फीडर रूटों के लिए नई बसें खरीदी जा रही है। इस साल के आखिरी तक मेट्रो फीडर रूट्स पर भी बसों की तादाद बढ़कर 480 कर दी जाएगी। डीपीसी और मेट्रो पिलर रूट के लिए नई बसें आज आने के बाद से दिल्ली में दिसंबर 2023 तक इलेक्ट्रिक बसों की कुल संख्या 2280 हो जाएगी और अगले 2 साल में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 6380 तक बढ़ाई जा सकती है।

Also Read- IND VS SL: T20 सीरीज से पहले RAHUL DRAVID से लेकर HARDIK PANDYA ने मांगी RISHABH PANT के लिए दुआ, देखें भावुक कर देने वाला VIDEO

इलेक्ट्रिक बसों का रूट

1- रूट नंबर 165- शाहदरा दिल्ली से आनंद विहार आईएसबीटी के बीच 7 बसें चलाई जाएंगी।
2- रूट नंबर 879 पर शाहदरा दिल्ली से सागरपुर के बीच 5 बसें चलाई जाएंगी।
3- रूट नंबर 901 पर मंगोलपुरी के ब्लॉक से कमला मार्केट के बीच 6 बसें संचालित की गई है।
4- रूट नंबर 971 पर रोहिणी सेक्टर 22 टर्मिनल से शिवाजी स्टेडियम के बीच 7 बसें संचालित है।
5- रूट नंबर 990 रोहिणी सेक्टर 25 दीप बिहार से शिवाजी स्टेडियम के बीच 2 बसें और रोहिणी सेक्टर 25 पॉकेट सी से शिवाजी स्टेडियम के बीच 5 बसें चलाई जाएंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories