शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi MCD Election: हाई कोर्ट के आदेश के बाद MCD ने किया...

Delhi MCD Election: हाई कोर्ट के आदेश के बाद MCD ने किया स्थायी समिति के नतीजों का एलान, BJP और AAP को क्या मिला?

Date:

Related stories

PM Modi पर विवादित डॉक्यूमेंट्री मामले में BBC को दिल्ली हाईकोर्ट का समन, 15 सिंतबर को होगी सुनवाई

PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री पर BBC की डॉक्यूमेंट्री एक बार फिर चर्चा में है। दिल्ली हाईकोर्ट ने BBC को मानहानि के एक मामले में समन जारी किया है।

Delhi Mayor Election: भाजपा प्रत्याशी शिखा राय ने लिया अपना नाम वापस, AAP की शैली ओबेरॉय बनीं महापौर

दिल्ली में आज मेयर चुनाव के लिए वोटिंग होना था। लेकिन वोटिंग होने से पहले ही भाजपा उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबेरॉय को महापौर निर्वाचित कर दिया गया।

Delhi MCD Election: मेयर-डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर AAP सतर्क, क्या फिर हो सकता है हंगामा?

दिल्ली नगर निगम (MCD) के महापौर और डिप्टी महापौर पद के चुनाव के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। 26 अप्रैल को दोनों पदों के लिए चुनाव होगा।

Delhi MCD Election: मेयर चुनाव को लेकर क्या है भाजपा की रणनीति, आखिरी दिन तक नहीं हुआ BJP प्रत्याशियों का ऐलान

राजधानी दिल्ली में 26 अप्रैल को महापौर और उप महापौर का चुनाव होना है। चुनाव को लेकर आज नामांकन का आखिरी दिन है। लेकिन अब तक भाजपा की ओर से प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया गया है।

Delhi MCD Election: दिल्ली एमसीडी के चुनावों को हुए लगभग 6 माह गुजर गए हैं। बीते साल दिसंबर 2022 में एमसीडी के एकीकरण के बाद चुनाव संपन्न हुए थे। इसके बाद एमसीडी स्टेंडिंग कमेटी के चुनाव 24 फरवरी को हुए थे। उसके बाद से ही स्थाई समिति के सदस्यों का चुनाव परिणाम घोषित नहीं किया गया था। मामला अदालत में जाने के कारण इतने समय तक चुनाव परिणाम लंबित बना रहा। इसके बाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद एमसीडी की महापौर शैली ओबेरॉय ने भी परिणाम घोषित करने की मंजूरी दे दी। आखिरकार इसके 103 दिन बाद गुरुवार 8 जून 2023 को नतीजे घोषित कर दिए गए। जिसमें AAPऔर BJP के 3-3 सदस्य चुनाव में विजयी घोषित किए गए हैं।

जानें कौन-कौन हैं विजेता सदस्य

बता दें दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव परिणामों में आम आदमी पार्टी से मोहिनी जीनवाल, रमिंदर कौर तथा आमिल मलिक ने सदस्यता चुनाव में विजय पाई। तो वहीं दूसरी ओर भाजपा की ओर से पूर्व मेयर रह चुकी कमलजीत सहरावत, पंकज लूथरा तथा गजेंद्र दराल को विजयी होने की घोषणा की गई। बता दें 24 फरवरी को हुए स्टेंडिंग कमेटी के चुनावों में हुए हंगामे के कारण मेयर ने दोबारा चुनाव कराने की घोषणा की थी। जिसके बाद भाजपा की तरफ से दिल्ली हाईकोर्ट में मेयर के फैसले को चैलेंज किया गया था। इसके बाद हाईकोर्ट ने मेयर शैली ओबेरॉय के दोबारा चुनाव कराने के फैसले को खारिज कर दिया और चुनाव परिणामों को घोषित करने का आदेश दे दिया।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

क्या काम करती है स्टैंडिंग कमेटी

एमसीडी के अंदर सबसे शक्तिशाली संस्था स्टैंडिंग कमेटी होती है। निगम द्वारा रोजाना किए जाने वाले कामकाज का पूरा देखभाल और प्रबंधन का जिम्मा इसी समिति के जिम्मे होता है। कोई भी पॉलिसी जो तय की गई हो , उसको अंतिम रूप से एक्जीक्यूट कराने की मंजूरी इसी कमेटी की होती है। इसके साथ साथ नगर निगम जितने भी प्रोजेक्ट्स की रूपरेखा जरूरी समझता है उसकी वित्तीय मंजूरी को इसी समिति के द्वारा अंतिम मंजूरी दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories