Home ख़ास खबरें हंगामे की भेंट चढ़ा Delhi MCD Mayor Election, ढाई घंटे के पश्चात...

हंगामे की भेंट चढ़ा Delhi MCD Mayor Election, ढाई घंटे के पश्चात सदन की कार्यवाही करनी पड़ी स्थगित

0

Delhi MCD Mayor Election: दिल्ली एमसीडी में 15 वर्ष पश्चात भाजपा का शासन समाप्त हुआ है। दिसंबर में हुए दिल्ली एमसीडी चुनाव में जहां आप ने 134 सीटों पर विजय प्राप्त की वहीं भाजपा ने 104 सीटों पर विजय पायी वहीं कांग्रेस इन चुनावो में भी मात्र 9 सीटों पर सिमटकर रह गयी है। उसी क्रम में आज होने जा रहा दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव सत्ताधारी आप तथा भाजपा के मध्य सदन में हुए जोरदार हंगामे और हाथापाई की भेंट चढ़ गया। हंगामा लगभग ढाई घंटे तक चलता रहा। स्थिति शांतिपूर्ण न होते देख पीठासीन अधिकारी द्वारा सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।  

ये भी पढें: DELHI MAYOR ELECTION: वोटिंग से पहले सदन में हंगामा, मनीष सिसोदिया बोले- ‘कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे BJP’

जानें क्या क्या हुआ दिन भर

आपको बता दें आज जैसे ही एमसीडी के मेयर पद के चुनाव हेतु सदन की कार्यवाही आरंभ हुई। जहां आप की तरफ से शैली ओबेराय मेयर पद की प्रत्याशी हैं वहीं भाजपा की तरफ से रेखा गुप्ता को मैदान में उतारा गया है। सिविक सेंटर में आयोजित इस प्रक्रिया में नवनियुक्त पीठासीन अधिकारी श्रीमती सत्या शर्मा ने सबसे पहले दिल्ली के उपराजयपाल द्वारा मनोनीत 10 पार्षदों को शपथ ग्रहण कराने का आदेश दिया, जिससे इस निर्णय से आप ने तुरंत अपना विरोध जता दिया तो मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने राज्यपाल को इस असहय का पात्र लिखते हुए कहा कि यह पूरी तरह असंवैधानिक प्रक्रिया है।जो संविधान के आर्टिकल 243 r का पूर्ण उललंघन है। जो मनोनीत पार्षदों को वोटिंग करने से रोकता है। जबकि  इसके द्वारा भाजपा मनोनीत पार्षदों को भी मेयर की वोटिंग में सम्मिलित करने का षड्यंत्र करना चाहती है। वहीं कांग्रेस ने इस मेयर चुनावों को लेकर सदन का वॉकआउट किया। इन्हीं सब विषयों को लेकर सदन में हंगामा बढ़ता चला गया और स्थिति इतनी विकट हो गई कि भाजपा तथा आप पार्षदों के आपस में हाथपाई की स्थिति प्रकट हो गई। अतः स्थिति शांतिपूर्ण न होते देख पीठासीन अधिकारी श्रीमती सत्या शर्मा द्वारा सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।   

जानें क्या कहा पीठासीन अधिकारी ने

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना एमसीडी मेयर चुनाव के लिए नियुक्त की गई पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने कहा है, कि “मैंने सदन की कार्रवाई सुचारू रूप से चलाने के लिए कई बार आग्रह किया किन्तु हंगामा जारी रहा, मैंने उन्हें समझाया कि यदि वो शांति से बैठते हैं तो हम शपथ दिलाने के लिए तैयार हैं।  यदि आप लोग शांति से नहीं बैठेंगे तो हमारी विवशता है कि अगली किसी नई तिथि पर इस कार्रवाई को संपन्न करेंगे।

ये भी पढें: DELHI MAYOR ELECTION: मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए वोटिंग, चुनावों के बीच कांग्रेस का बड़ा ऐलान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version