मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi News: प्राइवेट स्कूलों पर केजरीवाल सरकार सख्त, 24 अप्रैल तक 8वीं...

Delhi News: प्राइवेट स्कूलों पर केजरीवाल सरकार सख्त, 24 अप्रैल तक 8वीं पास कर चुके छात्रों का मांगा स्टेटस

Date:

Related stories

Delhi News: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने हाल ही में निजी स्कूलों के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसी कड़ी में उन्होंने दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों से आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, वंचित समूह और दिव्यांग श्रेणी से आठवीं पास कर के छात्रों का स्टेटस मांगा है। इस स्टेटस की मांग के जरिए सरकार यह पता लगाना चाहती है कि, इन श्रेणी के तहत निजी स्कूलों से शिक्षा ग्रहण कर चुके छात्र जो आठवीं पास कर चुके हैं वह किस स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं।

आठवीं पास कर चुके छात्रों के स्टेटस की मांग

इसी के साथ आठवीं पास कर चुके छात्रों के स्टेटस मांग के पीछे यह कारण भी है कि इन श्रेणियों के तहत मुफ्त में पढ़ रहे छात्रों से 9वीं कक्षा में प्रशासन की ओर से दबाव बनाया जा रहा है कि वह भी सामान्य श्रेणी के तहत आने वाले छात्रों की तरह फीस जमा करवाएं। एसे मे कई छात्रों ने फीस जमा न करने के कारण निजी स्कूल से नाम कटवा दिया और सरकारी स्कूल में दाखिला ले लिया है। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग में परिपत्र में कहा कि, निजी मान्यता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त स्कूल में शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रवेश स्तर पर आवंटित कक्षा 8 उत्तीर्ण करने के बाद ईडब्ल्यूएस, डीजी, सीडब्ल्यूएसएन श्रेणी के छात्रों की मौजूदा स्थिति क्या है।

Also Read: Delhi Metro: मेट्रो स्टेशन से घर तक का सफर हुआ आसान, महिलाएं करेंगी अब ई-ऑटो का संचालन

विधानसभा में बजट सत्र के दौरान उठाया गया था मामला

शिक्षा विभाग ने बताया कि, ईडब्ल्यूएस, डीजी, सीडब्ल्यूएसएन श्रेणी के छात्रों की कक्षा 8वीं से 10वीं-12वीं तक निजी भूमि पर चलने वाले मान्यता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षा जारी रखने का मामला 31 मार्च को विधानसभा में बजट सत्र के दौरान उठाया गया था। विधानसभा में उठाए गए इस मुद्दे पर सवाल पूछा गया था कि, निजी स्कूल में पढ़ने वाले इन श्रेणियों के तहत छात्रों की शिक्षा का स्टेटस क्या है?

24 अप्रैल तक उपलब्ध कराएं छात्रों का स्टेटस

इस संबंध में इस संबंध में उप शिक्षा निदेशकों को निर्देश दिए हैं कि स्कूलों को फॉर्मेट में आठवीं पास छात्रों का नाम, उनके पिता का नाम, छात्र सरकारी स्कूल में शिफ्ट हुआ या किसी दूसरे निजी स्कूलों में दाखिला लिया है तो किन कारणों के चलते और अगर पढ़ाई छोड़ दी तो उसकी भी वजह की जानकारी देनी होगी। इसी ले साथ शिक्षा विभाग ने सभी प्राइवेट स्कूलों को यह दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि, सभी आठवीं पास छात्रों का स्टेटस 24 अप्रैल तक शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराएं।

Also Read: Stock Market Today: मजबूत शुरुआत के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 100 अंक चढ़ा तो निफ्टी 17700 के ऊपर

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories