गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंUttarakhand News: खिलाड़ियों के लिए धामी सरकार ने खोल दिए दरवाजे, किया...

Uttarakhand News: खिलाड़ियों के लिए धामी सरकार ने खोल दिए दरवाजे, किया यह ऐलान

Date:

Related stories

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Uttarakhand News: उत्तराखंड में धामी सरकार खेल व खिलाड़ियों के विकास को लेकर बेहद गंभीर है। खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण को कानूनी जामा पहनाया जाएगा। इसकी प्रकिया अंतिम चरण में है। इसकी पुष्टि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की है। CM ने कहा कि सूबे की सरकार उत्तराखंड में खेल संस्कृति विकसित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। उक्त बात मुख्यमंत्री धामी ने गोवा में आयोजित होने वाली 37वें राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड की 240 सदस्यीय टीम को रवाना करते हुए कही।

नौकरियों में खिलाड़ियों को मिलेगा 4 प्रतिशत आरक्षण

मुख्यमंत्री ने खेल व इनके विकास पर जोर देते हुए कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए खिलाड़ियों को पांच प्रतिशत स्पोर्ट्स कोटा मिलेगा। सीएम के कथानुसार इसके लिए नियमावली बनाए जाने की कार्य प्रगति पर है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में खेल संस्कृति को विकसित करने की योजना को राज्य सरकार की प्राथमिकता करार दिया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सूबे की सरकार लगातार प्रयासरत रही हैं और सरकार चार हजार प्रतिभावान खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति दे रही है। इसके अलावा सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री खेल विकास निधि की भी स्थापना की गई है। प्रदेश सरकार के प्रयास से उत्तराखंड में खेलों को बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: TELANGANA ASSEMBLY ELECTION 2023: विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, ‘बयानवीर’ टी राजा सिंह को टिकट

मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों ने जिस तरह से एशियन गेम्स में प्रदर्शन किया है, इस सभी को देखकर उन्हें उम्मीद है कि ठीक उसी तरह गोवा में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने में सफल रहेंगे। ‘फ्लैग ऑफ’ करने के बाद सीएम ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जाहिर की है कि वें अपने मनोबल एवं लगन से राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड का नाम रोशन करेंगे। जानकारी हो कि राष्ट्रीय खेलों में इस बार प्रदेश की ओर से 240 सदस्यीय टीम भाग ले रही है जिसमें 177 खिलाडी के शामिल होने की बात मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार के द्वारा कही गई है। उन्होंने बताया कि यह टीम 25 खेल स्पर्धाओं में प्रतिभाग करेंगे।

ये भी पढ़ें: AI EDUCATION: कितना बदल जाएगा एजुकेशन सिस्टम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से टीचर्स पर क्या पड़ा प्रभाव? जानें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories