सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंअब NewZealand में आया 6.1 तीव्रता का Earthquake, परपरौमू शहर से 50...

अब NewZealand में आया 6.1 तीव्रता का Earthquake, परपरौमू शहर से 50 किमी की दूरी पर था केंद्र

Date:

Related stories

Earthquake In NewZealand: न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप के इस झटके की तीव्रता 6.1 दर्ज की गई। इसका केंद्र परपरौमू शहर से 50 किमी की दूरी पर बताया जा रहा है। जो वेलिंगटन के पास लोअर हट से लगभग 78 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित है। हालांकि अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। तुर्की और सीरिया के भीषण भूकंप में हुई तबाही से सारी दुनिया के देश अभी राहत और बचाव कार्य में जुटे ही हुए हैं कि उसके बाद पूर्वी रुस और अब ताजा खबर आई है कि ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का खूबसूरत पड़ोसी देश न्यूजीलैंड भी आज 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहल गया है।

तुर्की-सीरिया भूकंप के बाद समुद्री तूफान ‘ग्रेबियल’ की आशंका

आपको बता दें न्यूजीलैंंड पहले ही समुद्री तूफान ‘ग्रेबियल’ के खतरे की आशंका में जूझ रहा था कि उसके बने उच्च दबाव के कारण अपने कई शहरोंं में हुई भारी बरसात और उससे आई के बाढ़ के कारण आपातकाल से जूझ रहा था। जिसके कारण पहले ही बड़ी संख्या में मकानों को गहरा नुकसान हो चुका है। न्यूजीलैंड के 6 क्षेत्रों में 14 फरवरी को ही आपातकाल की घोषणा हो चुकी है। न्यूजीलैंड के आपातकालीन प्रबंधन मंत्री समुद्री तूफान की जानकारी देते हुए कहा कि “यह एक अभूतपूर्व घटना हेै जिससे उत्तरी द्वीप का बड़ा भाग प्रभावित हुआ है।”

ये भी पढ़े: Turkiye Earthquake: तुर्की भूकंप में एक भारतीय की हुई मौत, भारतीय दूतावास ने की पुष्टि

भारत कर रहा संचार उपकरणों से तुर्की की मदद

इससे पहले तुर्की-सीरिया में 7.8 की तीव्रता के आए भीषण भूकंप से मरने वालों की तादाद बढ़कर 41 हजार तक पहुंच गई है। भारत भी लगातार तभी से तुर्की और सीरिया में ‘ऑपरेशन दोस्त’ की सहायता से एक संयुक्त राहत तथा बचाव कार्य अभियान चला रहा है। भारत की तरफ से एनडीआरएफ और सेना की तरफ से फील्ड अस्पताल बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही सेना अपने आधुनिक संचार उपकरणों की सहायता से लगातार मलवे में दबी जिंदगियों को ढ़ूंढ़ रहा है। जिनका उपयोग बह अपने घायल सैनिकों को युद्धभूमि में खोजने में करती है।

ये भी पढ़ें: लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories