गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडEarthquake In Uttarkashi: उत्तराखंड में बजी खतरे की घंटी, जोशीमठ भू-धंसाव के...

Earthquake In Uttarkashi: उत्तराखंड में बजी खतरे की घंटी, जोशीमठ भू-धंसाव के बाद भूकंप से कांपी धरती

Date:

Related stories

Uttarakhand News: Joshimath में भू धंसाव का खतरा, 35% हिस्सा हाई रिस्क जोन में शामिल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित शहर जोशीमठ (ज्योतिर्मठ) को लेकर खूब खबरें बनती हैं। जोशीमठ की सुंदरता कुछ इस कदर है कि प्रति वर्ष लाखों की संख्या में सैलानी यहां घूमने आते हैं।

Earthquake In Uttarkashi: उत्तराखंड में संकट के बादल मंडरा रहे हैं। बता दें कि 13 जनवरी 2023 शुक्रवार को उत्तराखंड की भूमि भूंकप से कांप उठी। उत्तराखंड के जिले उत्तरकाशी में रात 2:12 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इन भूकंप के झटकों के कारण आधी रात को लोग नींदों से उठकर दहशत में आ गए। उत्तरकाशी में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 पापी गई।

उत्तरकाशी को बताया भूकंप का केंद्र

बता दें कि, यह भूकंप उत्तराखंड के जिला उत्तरकाशी आधी रात 2:12 पर आया था जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 बताई जा रही है। हालांकि इस भूकंप के आने की वजह से किसी की जान नहीं गई है और ना ही किसी माल के हानि की खबर सामने आई है।भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी बताया जा रहा है। बता दे कि, उत्तराखंड का उत्तरकाशी जिला खतरे के जोन 5 के अंतर्गत आता है। इसका मतलब है कि उत्तरकाशी में समय समय में भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं।

Also Read: Karnataka में PM Modi की Security लगी बड़ी सेंध, Hubali रोड शो में SPG…

जोशीमठ में भू-धंसाव

उत्तरकाशी के बाद उत्तराखंड के जोशीमठ शहर में भी खतरे की आपदा देखी जा रही है। उत्तराखंड का जोशीमठ शहर तेजी से जमीन में धंस रहा है भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर ने पहली बार जोशीमठ भू-धंसाव की सेटेलाइट तस्वीर जारी की गई है । तस्वीरों में बताया गया कि, जोशीमठ का कौन सा इलाका धंस रहा है। ISRO द्वारा जारी की गई सैटेलाइट तस्वीरों मुताबिक पूरा जोशीमठ शहर धंस जाएगा। बता दें कि ,जोशीमठ में भू-धंसाव के कारण घरों और सड़कों में जो दरारे पड़ रही है उन पर देश के तमाम वैज्ञानिक अध्ययन कर रहे हैं।

Also Read: Petrol and Diesel Price: बढ़ती महंगाई के बीच क्या सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल? यहां जानिए ताजा रेट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories