रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंEarthquake News: क्या ऊंची इमारतों को भूकंप से है ज्यादा खतरा? इनमें...

Earthquake News: क्या ऊंची इमारतों को भूकंप से है ज्यादा खतरा? इनमें रहने वाले कैसे रह सकते हैं सेफ, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा।

भूकंप के तगड़े झटकों से हिली लद्दाख-कार्गिल क्षेत्र की धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Kargil Ladakh: भारत के उत्तरी हिस्सों में बसा लद्दाख-कार्गिल का क्षेत्र आज भूकंप के तेज झटकों से हिला है।

नेपाल से UP-बिहार के कई हिस्सों तक भूकंप के तेज झटके, दिल्ली में भी मचा हड़कंप; जानें ताजा अपडेट

Earthquake in Nepal: नेपाल में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसकी जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है।

Earthquake News: बीते कई दिनों से देश के अलग-अलग राज्यों में भूकंप के झटके देखने को मिले हैं जिसके कारण लोगों के अंदर एक डर सा बैठ गया है लोगों को लग रहा है कहीं इन भूकंप की वजह से उनकी जान खतरे में न पड़ जाए।

भूकंप को लेकर लोगों के मन में बैठा डर


दिल्ली एनसीआर में बीते मंगलवार को दोपहर में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। इस तरह से भूकंप आने के बाद लोगों के मन में काफी ज्यादा डर बैठ गया है। 24 से 30 मंजिला बिल्डिंग में रहने वाले लोग और फ्लैट में रहने वाले लोग घबरा रहे हैं, कि कहीं भूकंप की वजह से उनकी जान खतरे में ना पड़ जाए। क्योंकि उनके अंदर यह डर पैदा हो गया है, कि अगर ज्यादा तगड़ा भूकंप आएगा तो कहीं बिल्डिंग गिर ना जाए।

कल दिल्ली एनसीआर में लोगों के घरों के झूमर हिलने लगे थे, जिसकी वजह से लोग सड़कों पर निकल आए थे। इसके साथ ही भूकंप को लेकर काफी देर तक घबराहट लोगों के अंदर बनी रही। हालांकि दिल्ली एनसीआर में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। जब ऐसा होता है तो कहा जाता है इस क्षेत्र में बड़ा भूकंप आने का खतरा बना हुआ है। ऐसे में बड़ी-बड़ी बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को एक्सपर्ट्स की बात जरूर समझनी चाहिए।

ऊंची बिल्डिंग होने से खतरा ज्यादा नहीं होता

बता दें कि अपार्टमेंट और हाई राइज बिल्डिंग को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऊंची बिल्डिंग होने का मतलब यह नहीं है कि उसे खतरा ज्यादा है। एक्सपर्ट ने आगे बताया कि किसी इमारत की ऊंचाई उसे गिरने के लिए संवेदनशील नहीं बनती है। इमारत की सुरक्षा उसकी डिजाइन, किस तरह से मेंटेनेंस हो रहा है। उस पर और कई अन्य फैक्टरों पर निर्भर करती है। हालांकि अभी कोई भूकंपरोधी बिल्डिंग नहीं है। लेकिन भूकंप-रोधी इमारतें बनाई जा सकती है।

साइंटिस्ट बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर में किसी बड़े नुकसान का कोई खतरा नहीं था, क्योंकि भूकंप का केंद्र हिमालय की नेपाल-अल्मोड़ा फॉल्ट लाइन में काफी दूर था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के डायरेक्टर ओपी मिश्रा ने बताया कि सबसे बड़ा भूकंप 6.2 की तीव्रता का था। हम इसे 14-15 किमी की गहराई में मान रहे हैं। 2.51 बजे यह आया। इसके तुरंत बाद 15 किमी की गहराई में 3.8 की तीव्रता का आफ्टरशॉक आया। 50-60 वर्ग किलोमीटर का एक सॉफ्ट जोन था, जहां आफ्टरशॉक आया। यह एक अच्छा संकेत है।

ऐसे बनते हैं भूकंप रोधी मकान

कई लोगों के मन सें सवाल होगा की आखिर कैसे भूकंपरोधी घर और इमारतें बनाई जा सकती हैं। उनकी जानकारी के लिए बता दें कि भूकंपरोधी इमारतें बनाने के लिए हाई क्वालिटी मटेरियल और बीम होने चाहिए। बता दें कि इन से मिलने वाली मजबूती से इमारतों को भूकंप के झटके झेलने के लिए सक्षम बनाती है। भूकंप रोधी इमारत बनाने के लिए सबसे पहली प्राथमिकता है उसकी नींव मजबूत हो। इसे मजबूत करने के लिए आइसोलेशन का उपयोग किया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि बेस आइसोलेशन ऐसी प्रोसेस है, जिसमें भूकंप के दौरान बिल्डिंग की नींव हिलती है। लेकिन इमारत स्थिर बनी रहती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें