Uttarakhand News: उत्तराखंड में लव जिहाद के मामलों में अचानक काफी बढ़ोत्तरी हो गई है। ताजा जानकारी के मुताबिक 2023 के ही इन शुरूआती 5 महीनों में 48 केस दर्ज किए जा चुके हैं। जब कि साल 2022 में कुल 76 मामलों का आंकड़ा था। जिसमें से करीब दर्जनभर के मामले तो पिछले एक महीने में ही दर्ज किए गए हैं। लव जिहाद के मामलों में मुस्लिम युवकों की बढ़ती संलिप्तता से समूचे राज्य भर में गुस्सा पनपने का माहौल बनता जा रहा है। बताया जा रहा है कि कई मामले तो ऐसे हैं जो पुलिस तक नहीं पहुंचे हैं जिनके कारण उत्तराखंड का माहौल बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है। पुरोला मेें 2 सप्ताह से मुस्लिम व्यापारियों की दुकानें बंद हैं और 15 जून को महापंचायत बुलाने के आह्वान ने साथ ही मुस्लिम व्यापारियों कोे दुकानें खाली करने की चेतावनी दी गई। जिसके बाद दर्जनभर व्यापारी दुकान खाली कर जा चुके हैं।

पुलिस प्रशासन हुआ सक्रिय

राज्य में पिछले एक महीने में मामलों की बढ़ती संख्या ने राज्य पुलिस प्रशासन के कान खड़े कर दिए हैं। जिसके बाद मामला सीएम पुष्कर सिंह धामी के पास संज्ञान में पहुंच गया है। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए सीएम धामी ने तत्काल पुलिस के उच्चाधिकारियों तथा खुफिया विभाग के अधिकारियों की एक बैठक बुलाकर स्थिति पर बारीकी से नजर रखने के निर्देश दे दिए है। इसके बाद उत्तराखंड का पुलिस प्रशासन तेजी से सक्रिय हो गया है। वो लगातार विभिन्न वर्गों के साथ बैठकें कर रहे हैं। बता दें विगत दिनों राज्य के उत्तरकाशी में कुछ सामाजिक संगठनों ने इस मामलों पर एक महापंचायत बुलाने की बात कह दी थी। इसीलिए अभी कोई भी आधिकारिक तौर पर कुछ भी बोलने से बच रहा है।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

अपहरण और पॉक्सो के मामलों बढ़ाई चिंता

जिस तरह से उत्तरकाशी, हरिद्वार तथा चमोली से लव जिहाद के मामले सामने आए हैं। उसने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। क्यों कि आंकड़े बता रहे हैं कि इन मामलों में अधिकांश मामले पॉक्सो और अपहरण में दर्ज हैं। जिसका साफ मतलब है कि निशाने पर नाबालिक लड़कियों को शिकार बनाया जा रहा है। पुलिस ने भी अपने एक्शन को तेज कर दिया है और लगभग सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। प्रशासन ने लोकल खुफिया यूनिट को सक्रिय कर दिया है और पुलिस को बाहरी व्यक्तियों का सत्यापन कर पहचान छिपाकर रहने वालों पर सख्त कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। इस संबंध में राज्य के DGP और जिलों के सभी SSP, SP को पत्र लिखकर आदेश भेज दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.