मंगलवार, जून 18, 2024
होमख़ास खबरेंIsrael- Hamas War: इजरायली हमले में हमास के रॉकेट मैन हसन अल-अब्दुल्ला...

Israel- Hamas War: इजरायली हमले में हमास के रॉकेट मैन हसन अल-अब्दुल्ला की मौत, गुप्त सूचना पर IDF ने की कार्रवाई

Date:

Related stories

PM मोदी खत्म करा सकते हैं Israel-Hamas जंग! मुस्लिम देशों से नाराज हुए जामा मस्जिद के शाही इमाम; किया ये बड़ा दावा

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चल रहा जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। बीतते समय के साथ जंग के तीन महीने पूरे होने को हैं। इस दौरान हजारों इजरायली के साथ फिलिस्तीनी भी मारे गए हैं।

Israel- Hamas War: इजरायल और हमास की जंग में लगभग सात हजार से ज्यादा लोगों की जान गई हैं। इसमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। दोनों के बीच जंग जारी है। इसके बीच बड़ी ख़बर इजरायली सुरक्षा बलों के हवाले से आई है। बताया गया है कि हमास के नॉर्थन यूनिट रॉकेट सरणी के चीफ हसन अल-अब्दुल्ला इजरायली हमले में मारे गए। इस हमले को लेकर इजरायली सुरक्षा बलों ने कहा कि उसने शिन बेट सुरक्षा और सैन्य खुफिया निदेशालय से मिली गुप्त सूचना के बाद कार्रवाई की है। IDF ने कार्रवाई में हमास के टॉप रॉकेट मैन हसन अल-अब्दुल्ला के मारे जाने की पुष्टि की है। इसके अलावा इजरायली सेना के द्वारा बड़ी जानकारी दी गई है। आईडीएफ ने कहा है कि आज भी हमास के सदस्यों के ठिकाने पर Israel Defense Forces के लड़ाकू विमानों द्वारा ताबड़तोड़ हवाई हमले किए गए। इसमें हमास के कई सदस्य मारे गए। साथ ही, आईडीएफ द्वारा दावा किया गया है कि इजरायली सेना गाजा पट्टी में स्थित आतंकवादी समूह के कई सक्रिय ठिकानों को नष्ट करने में सफल रही है।

इजरायल ने गाजा पर तेज की बमबारी

आपको बता दें कि इजरायल और हमास जंग के 19वें दिन भी इजरायली वायुसेना गाजा पट्टी में सक्रियता से कार्रवाई कर रही हैं। इस दौरान वायुसेना के कई जंगी जहाज को बमबारी करते देखा गया है। जिसमें सैकड़ों लोगों के मारे जाने की ख़बर है। मालूम हो कि हाल ही में इजरायल द्वारा गाजा को खाली करने की चेतावनी दी गई थी। इसके बाद से ही गाजा पट्टी में हवाई हमले हो रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान बमबारी में 756 लोगों की मौत हुई है। बताया जा रहा है कि अबतक इजरायल के द्वारा हमास पर की गई कार्रवाई में से गाजा पट्टी में कुल 6546 लोगों की मौत हुई है।

गाजा में ईंधन खत्म होने के दावे पर इजरायल का बयान

चौका देनी वाली बात यह है कि इस कार्रवाई में 344 बच्चे के मारे जाने की बात कही गई है। वहीं, हमास द्वारा किए गए हमलों में इजरायल के 1,400 से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं। इधर, दोनो के बीच जारी जंग में गाजा के अस्पतालों में भी आम लोगों के लिए दवा की किल्लत हो गई है। लोग सही से इलाज तक नहीं करा पा रहे हैं। इसके पीछे बड़ी वजह इजरायल की तरफ से लगाए गए ‘आपूर्ति प्रतिबंध’ है। इसके कारण आम जरूरत की लगभग सामान बाजार में अब शायद ही है। ईंधन की कमी ने यहां के अस्पतालों को प्रभावित किया है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र की तरफ से गाजा में ईंधन खत्म होने के दावे पर इजरायल ने बयान जारी कर इन दावों को अतिश्योक्तियों से भरा बताया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories