शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंG-7 में Russia पर प्रतिबंध लगने से भारत को कैसे लगा तगड़ा...

G-7 में Russia पर प्रतिबंध लगने से भारत को कैसे लगा तगड़ा झटका? हीरा उद्योग के लाखों रोजगार पर बना संकट

Date:

Related stories

G-7 in Japan: जापान के हिरोशिमा में संपन्न हुई G-7 मीटिंग में सदस्य देशों ने रूस को आर्थिक रूप से कमजोर करने के लिए उस पर प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया। इस बार इन प्रतिबंधों में रूसी हीरों के आयात पर भी बैन लगाने की घोषणा भी शामिल है। G-7 के इस एलान ने परोक्ष रूप से भारत को बड़ा झटका दे दिया है। इससे भारत के हीरा उद्योग पर भी बुरा असर पड़ने वाला है। इन नए प्रतिबन्धों के चलते भारत को हीरों की आपूर्ति के अलावा इस क्षेत्र में काम कर रहे लगभग 10 लाख कर्मचारियों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है। बता दें दुनिया के 90 फीसदी हीरों की कटिंग और उनकी पॉलिशिंग का काम भारत मे होता है।

भारत में 10 लाख कर्मचारियों की रोजी रोटी का संकट

बता दें भारत पूरी दुनिया में निर्यात किए जाने वाले हीरों की पॉलिशिंग और कटिंग का 90 फीसदी काम करता है। जिससे भारतीय हीरा उद्योग में लाखों लोग रोजगार से जुड़े हुए हैं। इसके साथ ही रूस की अलरोसा दुनिया का 30 फीसदी हीरा अकेले निर्यात करती है। जिसमें भारतीय हीरा व्यापारी रूसी हीरा माइनिंग कंपनी अलरोसा से बड़ी मात्रा में आयात करते हैं। G-7 देशों द्वारा और कड़े प्रतिबंध लगाने के बाद भारत के जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष विपुल शाह के मुताबिक फिलहाल तो हीरे की मांग कम है। लेकिन रूस पर ऐसे ही प्रतिबंध जारी रहे तो लगभग 10 लाख लोगों पर रोजगार का संकट आ सकता है।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

इन प्रतिबन्धों का है ये मकसद

हिरोशिमा में हुई G-7 बैठक ने रूस पर आर्थिक प्रतिबन्धों को लगाने के बाद बयान जारी कर कहा कि सदस्य देश इन प्रतिबन्धों के जरिए रूस को हीरा निर्यात से मिलने वाले टैक्स को निशाना बनाना चाहते हैं। हम रूस के माइनिंग तथा उत्पादित हीरा व्यापार और उपयोग को प्रतिबंधित करने का मिलकर काम जारी रखेंगे।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories