बुधवार, जून 19, 2024
होमख़ास खबरेंICC T20 World Cup 2024 NAM vs OMA: नामिबिया को सुपर ओवर...

ICC T20 World Cup 2024 NAM vs OMA: नामिबिया को सुपर ओवर में मिली जीत, जानें T20 World Cup में कौन-कौन सी टीमों ने सुपर ओवर में जीतें हैं मैच?

Date:

Related stories

ICC T20 World Cup 2024 NAM vs OMA: ग्रुप-B के नामिबिया और ओमान के बीच ICC T20 World Cup 2024 का तीसरा मैच सोमवार को बारबाडोस में खेला गया। दोनों टीमों का बीच काफी जबरदस्त क्रिकेट का खेल देखने को मिला। इस मैच में कई रिकॉर्ड टूटे और 12 साल बाद सुपर ओवर से मैच का फैसला हुआ। मैच में पहले बैटिंग करते हुए ओमान ने 19.4 ओवरों में 109 रन बनाए, इसके जवाब में उतरी नामिबिया की टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट पर 109 रन हीं बना सकी।

इसके बाद मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ और जिसमें नामिबिया को 11 रनों से जीत मिली। इस दौरान नामिबिया के हिरो डेविड विज रहे, जिन्होंने पहले बॉलिंग करते हुए 3 विकेट निकाले और फिर सुपर ओवर में भी 1 विकेट लेकर ओमान को 10 रनों पर हीं रोक दिया। इससे पहले बल्लेबाजी में भी खिलाड़ी ने अपना करिश्मा दिखाया था।

ICC T20 World Cup 2024: 12 सालों बाद सुपर ओवर से हुआ फैसला

NAM vs OMA: आपको बता दें, दोनों टीमों के बीच जीत का फैसला सुपर ओवर से लिया गया। इसी के साथ में टी20 वर्ल्डकप के सुपर ओवर का सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड नामिबिया के नाम हो गया। बताते चलें, टी20 वर्ल्डकप में पिछला सुपर ओवर 2012 में वेस्ट इंडिज और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इसके बाद 2024 में अब नामिबिया और ओमान ने यह कारनामा किया है।

T20 World Cup में कितनी बार हुए सुपर ओवर?

T20 World Cup की शुरुआत 2007 में हुई थी, उसके बाद यह मात्र तीसरा सुपर ओवर का मुकाबला था। इससे पहले हुए दो मुकाबले श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच और वेस्टइंडिज न्यूजीलैंड केे बीच 2012 में खेले गए थे। दोनों हीं मुकाबलों में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं, T20 World Cup का यह चौथा टाई मुकाबला था। इससे पहले 2007 के वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच हुआ मैच टाई हो गया था औऱ इसका फैसला बॉल आउट से लिया गया था।

क्या हैं सुपरओवर के रुल?

क्रिकेट में हर घटनाओं के पीछे कोई ना कोई कारण होता है, ऐसा हीं सुपर ओवर के साथ भी है। इसी क्रम में इंटरनेशनल क्रिकेट में सुपरओवर भी तब खेला जाता है जब मैच का स्कोर टाई हो जाए। आइए जानतें हैं क्या है इसके रुल?

  1. मैच टाई होने के 10 मिनट के अंदर सुपर ओवर शुरु हो जाना चाहिए।
  2. सुपर ओवर में दुबारा टॉस नहीं होता, बल्कि जो टीम दूसरी पारी में बैटिंग कर रही थी, वही पहले बैटिंग करेगी।
  3. दोनों टीमों को तीन बल्लेबाज चुनने होंगे जो सुपरओवर में बैटिंग कर सकें। अगर किसी भी समय दोनों बल्लेबाज आउट हो गए तो पारी खत्म हो जाएगी। यानि, किसी अन्य को मौका नहीं मिलेगा।
  4. अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है तो दुसरा सुपर ओवर होगा और यह सिलसिला तबतक चलेगा जबतक विनर का फैसला ना हो जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories