सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमस्पोर्ट्सICC ODI World Cup 2023: सचिन के इन Records को तोड़कर कोहली...

ICC ODI World Cup 2023: सचिन के इन Records को तोड़कर कोहली बनें बेताज बादशाह, जानें क्या बोले तेंदुलकर

Date:

Related stories

Ind vs NZ ICC ODI World Cup 2023 Semi Final: विश्व कप 2023 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है। कोहली ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर शतकों का अर्धशतक पूरा किया। इसी के साथ वें वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। बहरहाल, विराट के इस नव कीर्तिमान से सचिन भी खुश हैं। उन्हें इस बात की खुशी है कि उनकी 49 शतक का रिकॉर्ड किसी भारतीय बल्लेबाज ने तोड़ा है। खास बात यह है कि सचिन ने वानखेड़े स्टेडियम में विराट के इस पारी को लाइव देखा। कोहली ने शिष्टाचार का परिचय देते हुए सचिन के सम्मान में सिर झुका कर अभिवादन स्वीकार किया।

BCCI ने कोहली के यादगार पलों से भरा एक पोस्ट किया शेयर

आपको बता दें कि इससे पहले विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए मुकाबले में शतक जड़कर Sachin Tendulkar के 49 शतकों की बराबरी की थी। आज न्यूजीलैंड के खिलाफ कोहली ने 106 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से शतक पूरा किया। यह कोहली का वनडे क्रिकेट का 50वां शतक रहा और वे वनडे फॉर्मेट में 50 शतक लगाने वाले विश्व के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ अकाउंट से एक पोस्ट कर लिखा है कि, ”विराट कोहली ने महान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है और अब उनके नाम पुरुषों के वनडे में सबसे ज्यादा शतक हैं।”

इस मामले में मास्टर बलास्टर से आगे निकले किंग कोहली

मालूम हो कि पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 49 वनडे शतक लगाए थे। हालांकि, तेंदुलकर को इसके लिए 463 वनडे मुकाबले खेलना पड़ा था। वहीं, कोहली ने अपने 291वां एकदिवसीय मुकाबले में सचिन के रिकॉर्ड को धराशाई कर दिया है। इसके अलावा वर्ल्ड कप के एक एडीशन में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी Virat Kohli के नाम दर्ज हो गया है। इस मामले में भी उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है। जानकारी के लिए बता दें कि किंग कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक कुल 80 शतक जड़ चुके हैं। उन्होंने वनडे फॉर्मेट में 50 और टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक के साथ टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 1 शतक जड़ा है। आज विराट कोहली ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ICC ODI World Cup 2023 Semi Final में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शतक 117 रन बनाकर आउट हुए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories