शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसMarketIncome Tax News: खुशखबरी! इन योजनाओं में करे निवेश और बचाएं अपना...

Income Tax News: खुशखबरी! इन योजनाओं में करे निवेश और बचाएं अपना टैक्स, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Income Tax News: अगर आप भी टैक्स बचाना चाहते है तो यह खबर आपके लिए है। हर कोई चाहता है कि भविष्य में उसके पास कुछ सेविंग हो। चलिए आपको बताते है की आप कैसे निवेश, कमाई और दूसरे तरीके से क्लेम कर सकते है और अपना टैक्स बचा सकते है।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

अगर आप शादीशुदा है तो आपके लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। या फिर अगर आपके बच्चे है तो भी आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते है। अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है तो आप 25000 तक का  सेक्सन 80D के तहत टैक्स छूट के लिए क्लेम कर सकते है।

सरकारी योजना में निवेश कर

आप सरकारी योजना में निवेश कर टैक्स छूट का लाभ ले सकते है। वहीं आपको अच्छा रिटर्न भी प्राप्त हो सकता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना(SCSS)

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

नेशनल पेंसन स्कीम (NPS)

आयकर अधिनियम 80सी के तहत साल की कुल आय पर टैक्स छूट के रूप में ऐसे निवेश पर खर्च किए गए 1.5 लाख रुपये तक का दावा कर सकते हैं।

होम लोन

अगर आपने कोई होम लोन ले रखा है तो आप इसके माध्यम से भी टैक्स बचत कर सकते है। होमलोन के प्रिंसिपल के सेक्सन 80सी के तहत आप 150000 लाख तक की छूट के लिए क्लेम कर सकते है।

होम लोन के ब्याज पर मिलेगी छूट

आप होम लोन के ब्याज पर भी टैक्स छूट पा सकते है। आप इनकम टैक्स के सेक्सन 24(b) के तहत यह लाभ उठा सकते है। इसमें सिर्फ आपके चुकाए गए ब्याज पर छूट ली जा सकती है। टैक्स नियमों के मुताबिक आप 2 लाख रूपये तक के ब्याज पर छूट पा सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories