शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसGoldIncome Tax Raid: सोना व्यापारियों के खिलाफ इनकम टैक्स की बड़ी कार्रवाई,...

Income Tax Raid: सोना व्यापारियों के खिलाफ इनकम टैक्स की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली से बंगाल तक कई जगह की रेड

Date:

Related stories

Income Tax Raid: भारतीय घरों में जब भी महंगी चीजों की बात आती है तो सबसे पहले सोने का जिक्र होता है। सोना खरीदने के लिए लोगों को सोना व्यापारियों के पास जाना पड़ता है। इन्हीं सोना व्यापारियों पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। दरअसल, इनकम टैक्स विभाग ने देशभर में ताबड़तोड़ छापेमारी की है। ये छापेमारी सोना व्यापारियों और उनसे जुड़े लोगों पर की गई है।

ये भी पढ़ें: Momentum 2.0: अब मेट्रो के सफर में शॉपिंग कर सकेंगे यात्री, DMRC जल्द लॉन्च करेगा APP, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

टैक्स में भारी हेरफेर की मिली थी शिकायत

आईटी विभाग का कहना है कि काफी समय से सूचना मिल रही थी कि कई सोना व्यापारियों ने अवैध तौर पर पैसा जमा कर रखा है और इसका इस्तेमाल रियल एस्टेट में किया जा रहा है। जिसके बाद देशभर में इनकम टैक्स विभाग ने रेड की है। इस दौरान सोना और सराफा व्यापारियों से उनके तमाम लेनदेन और अन्य कागजात मांगे गए। इसके अलावा उनसे इनकम टैक्स की भी पूरी जानकारी ली गई।

देश के कई राज्यों में छापेमारी

इनकम टैक्स ने ये कार्रवाई देशभर में की है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, पश्चिम बंगाल के कोलकाता और दिल्ली समेत कई शहरों में इनकम टैक्स ने छापेमारी की है। इसके लिए इनकम टैक्स विभाग ने कई टीमें तैयार की थी, जिन्होंने एक साथ और एक ही समय पर देशभर में रेड की।

रेड में व्यापारियों के काले-चिट्ठे आए सामने

फिलहाल विभाग की तरफ से इस कार्रवाई की कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस छापेमारी के दौरान सोना व्यापारियों के काले-चिट्ठे सामने आए हैं। ऐसे कई लेनदेन मिले हैं, जहां करोड़ों रुपये की हेराफेरी हुई है। टैक्स की चोरी कर कई व्यापारियों ने इसे रियल एस्टेट कारोबार में लगा दिया था।

ये भी पढ़ें: बाइडेन की डिनर पार्टी में पहुंचे PM Modi, फर्स्ट लेडी को दिया ग्रीन डायमंड का प्रजेंट, अमेरिकी राष्ट्रपति को गिफ्ट की ये चीजें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories