रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंIndia-Canada Tension: बढ़ते तनाव बीच भारत सरकार का बड़ा फैसला- कनाडा के...

India-Canada Tension: बढ़ते तनाव बीच भारत सरकार का बड़ा फैसला- कनाडा के लिए वीजा सर्विस को किया सस्‍पेंड

Date:

Related stories

निज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का दावा, अब खुफिया सुरक्षा अधिकारियों पर भी उठे सवाल! जानें पूरा मामला

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला लगातार तुल पकड़ता जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन से लेकर अन्य कई लोगों के बड़े-बड़े दावे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि निज्जर की हत्या की जांच चल रही है।

India-Canada Tension: भारत और कनाडा के बीच तनाव का माहौल कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। दोनों देशों के बीच गहराते तनाव के बीच भारत ने एक बड़ा फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक, भारत सरकार ने कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवा को अस्थाई समय के लिए निलंबित कर दिया है। इस पर ओटावा प्रशासन ने कहा कि वह सोशल मीडिया पर लगातार मिल रही धमकियों के बाद राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत में मौजूद कर्मचारियों की उपस्थिति को स्थाई तौर से समायोजित कर रहा है।

फिलहाल कोई औपचारिक घोषणा नहीं

वीजा सेवाओं को निलंबित करने को लेकर फिलहाल कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, कनाडा में वीजा आवेदन सेंटर बीएलएस इंटरनेशनल ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया है, जिसमें लिखा गया है, “भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना: परिचालन कारणों से, 21 सितंबर 2023 [गुरुवार] से, भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है।”

भारत में ऑनलाइन वीजा आवदेन केंद्र बीएलएस इंटरनेशनल ने कनाडा के नागरिकों के लिए भारतीय वीजा सेवाओं के निलंबन के संबंध में बयान जारी किया है।

हालांकि, आगे के लेटेस्ट अपडेट के लिए बीएलएस की आधिकारिक साइट पर संबंधित लोग अवश्य जाकर जानकारी एकत्रित कर लें, चूंकि इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी की थी, जिसे कुछ देर बाद वापिस बहाल कर दिया गया है।

भाषा स्पष्ट है और यह वही कहती है जो

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मामले पर एक भारतीय अधिकारी ने वीजा निलंबन की पुष्टि की, मगर आगे कुछ भी टिप्पणी करने से साफ इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, “भाषा स्पष्ट है और यह वही कहती है जो वह कहना चाहती है।” ये पहली बार है जब भारत सरकार ने कोविड महामारी के बाद वीजा सर्विस को निलंबित किया है। वहीं, भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट बुधवार देर रात तक बंद नजर आ रही थी।

एडवाइजरी के बाद दी गई ये सलाह

खबरों में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ने वीजा सर्विस को सस्पेंड की सलाह कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों के लिए जारी एडवाइजरी के बाद दी है। इसमें कहा गया था कि कनाडा में राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों के कारण भारतीय नागरिकों को अधिक सावधान रहने के लिए कहा गया था। इसमें कनाडा के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे भारतीय छात्रों को खासकर सतर्कता बरतने के लिए कहा गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories