शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंIndia-Canada Tension: निज्‍जर मामले में कनाडा को नहीं मिला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर...

India-Canada Tension: निज्‍जर मामले में कनाडा को नहीं मिला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खुला समर्थन, जानें क्‍यों पीएम ट्रूडो ने अपनाया नरम रवैया

Date:

Related stories

निज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का दावा, अब खुफिया सुरक्षा अधिकारियों पर भी उठे सवाल! जानें पूरा मामला

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला लगातार तुल पकड़ता जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन से लेकर अन्य कई लोगों के बड़े-बड़े दावे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि निज्जर की हत्या की जांच चल रही है।

India-Canada Tension: कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत के बाद मामला बढ़ता ही चला जा रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (India-Canada Tension) ने इस मामले पर कड़ा रुख अपनाते हुए निज्जर की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने की आशंका व्यक्त की। पीएम ट्रूडो ने मामले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उठाने की भरपूर कोशिश की। ऐसे में पीएम ट्रूडो ने फाइव आइज गठबंधन के समक्ष भी ये मुद्दा उठाया, जिसमें कनाडा के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल है। हालांकि, फाइव आइज कनाडा के पक्ष में सहयोग देने को तैयार नहीं हुआ।

फाइव आइज से नहीं मिला खुला समर्थन

खबरों की मानें तो बताया जा रहा है कि अमेरिका के नेतृत्व वाले फाइव आइज गठबंधन ने निज्जर की मौत मामले पर अपनी चिंता जाहिर की, मगर हत्या की संयुक्त तौर पर निंदा करने से इंकार कर दिया। आपको बता दें कि कनाडा ने पांच देशों के इंटेलीजेंस एजेंसियों के संघ के सामने भी भारत पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया। मगर गठबंधन ने इस मामले में सार्वजनिक स्तर पर साझा बयान देने से मना कर दिया।

कनाडा के दावों पर अमेरिका ने जताई चिंता

इस मामले में अमेरिका ने कनाडा के दावों पर चिंता जताते हुए कहा इस मामले में भारत की भूमिका को लेकर किए गए दावों से चिंतित है। हत्या के आरोपियों को सजा दिलाना जरूरी है। वहीं, ब्रिटेन ने भी मामले को गंभीर बताते हुए चिंता जाहिर की। इसके अलावा इस मामले में ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि उसने इस मामले में भारत के साथ उच्च स्तर पर अपनी चिंता जाहिर की है।

फाइव आइज गठबंधन देशों से भारत के भी अच्छे संबंध

कई खबरों में दावा किया जा रहा है कि कनाडा फाइव आइज गठबंधन का सदस्य है और गठबंधन में शामिल सदस्यों के साथ भारत के भी अच्छे संबंध हैं। ऐसे में इन देशों के सामने भारतीय अधिकारियों ने भारत के खिलाफ अलगाववादी और हिंसक गतिविधियों में निज्जर की भूमिका के बारे में कई बार जानकारी दी है। खालिस्तानियों ने कनाडा में भारतीय मिशनरों के साथ ही अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में भी भारतीय हितों को नुकसान पहुंचाया है।

भारत के रुख पर नरम पड़ा कनाडा

वहीं, कनाडा के आरोपों को भारत ने बेतुका और आधारहीन बताया है। इस पर कनाडा की तरफ से कहा गया कि हम भारत के साथ संबंधों को और खराब नहीं करना चाहते हैं। हम सिर्फ वहीं सामने रख रहे हैं, जो तथ्य हमारे सामने आ रहे हैं। हम सब कुछ साफ करने के लिए भारत सरकार के साथ लगातार काम कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories