सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंIndia-Canada Tension: कनाडा पर भारत का सख्‍त स्‍टैंड, कहा- आतंकियों का अड्डा...

India-Canada Tension: कनाडा पर भारत का सख्‍त स्‍टैंड, कहा- आतंकियों का अड्डा बन जाना बेहद चिंतनीय, वीजा सर्विस को लेकर कही ये बड़ी बात

Date:

Related stories

निज्‍जर हत्या में कनाडा पुलिस की जांच में खास सबूत जुटाने का दावा, अब खुफिया सुरक्षा अधिकारियों पर भी उठे सवाल! जानें पूरा मामला

India-Canada Row: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मामला लगातार तुल पकड़ता जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन से लेकर अन्य कई लोगों के बड़े-बड़े दावे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि निज्जर की हत्या की जांच चल रही है।

India-Canada Tension: भारत और कनाडा के ताजा हालात पर भारतीय विदेश की तरफ से एक बड़ी जानकारी सामने आई है। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव (India-Canada Tension) के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कनाडा आतंकवादियों के लिए पनाहगाह नहीं बन सकता है। मंत्रालय ने कहा कि खालिस्तानी आतंकवादियों को लेकर कई जानकारियां कनाडा के साथ साझा की गई, मगर उन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

वीजा सर्विस पर कही ये बड़ी बात

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “कनाडा में जो हाई कमीशन और कॉन्सुलेट हैं, उन्हें सुरक्षा की चिंता है. धमकी का सामना कर रहे हैं. इससे उनका सामान्य कामकाज प्रभावित हो रहा है. इसलिए हाई कमीशन और कासुलेट वीजा अस्थाई तौर पर वीजा एप्लिकेशन प्रोवाइड नहीं कर पा रहे हैं. इसकी समीक्षा होती रहेगी।”

इस पर कोई एक्शन नहीं लिया गया- विदेश मंत्रालय

बागची ने आगे कहा, “हम निज्जर के मामले को लेकर दी गई किसी भी खास जानकारी पर गौर करने के इच्छुक हैं, लेकिन अभी तक हमें कनाडा से कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है। भारत ने लगातार कनाडा को बताया है कि उनके देश में भारत विरोधी गतिविधियां हो रही हैं। हालांकि, उन्होंने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया।”

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- सुरक्षा देना मेजबान सरकार की जिम्मेदारी

मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “हमने हमेशा माना है कि सुरक्षा देना मेजबान सरकार की जिम्मेदारी है। कुछ जगहों पर हमारी अपनी सुरक्षा व्यवस्था भी है। लेकिन, मैं इस पर चर्चा नहीं करना चाहता।”

कनाडा की छवि आतंकवादियों की मददगार के तौर पर उभर रही

प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरिंदम बागची ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से मिल रही फंडिंग की वजह से कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी फलते-फूलते हैं। मंत्रालय ने कहा कि कनाडा की छवि आतंकवादियों की मददगार के तौर पर उभर रही है।

दोनों देशों ने जारी की एडवाइजरी

गौरतलब है कि मंगलवार को कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी की थी। इसके जवाब में बुधवार को भारत सरकार ने भी कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एक खास एडवाइजरी जारी की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories